HEEL Seth Rollins Vs Face Seth Rollins-हील सेथ रॉलिन्स Vs फेस सेथ रॉलिन्स

WWE हील्स और बेबीफेस कैरेक्टर के बीच की स्टोरीलाइन पर अपने शो को रन करता है। एक हील कैरेक्टर वो है जो ऐसा एक्ट करता है की फैंस और व्यूवर्स की पूरी हीट उनका गुस्सा पा सके वो ऐसे काम करते है की ऑडियंस उन्हें boo देते है उनसे नफरत करते है और ये ही एक हील की उपलब्धि होती है की ऑडियंस उनके बुरे काम से भी कनेक्ट हो रही है।

और एक बेबीफेस रेसलर वो है जो हील नहीं है मतलब वो सभी सही काम करता है और ऑडियंस के दिल में उसके प्रति एक सॉफ्ट कार्नर बना रहता है।
हर बार यही देखा जाता है की हर स्टोरीलाइन के एन्ड में Face सुपरस्टार Heel को प्राय पटखनी दे ही देता है। बहुत कम स्टोरीलाइन में हील सुपरस्टार डोमिनेट करता है।

कई रेसलर को अपने रेसलिंग करियर के दौरान दोनों भूमिकाएं निभाने का मौका मिलता है और बहुत कम रेसलर्स ही ऐसे होते है जिन्हे दोनों भूमिकाओं में फैंस द्वारा अपनाया जाता है।
रैंडी ओटर्न , ब्रोक लेसनर, क्रिस जेरिको ऐसे दिगज नाम है जिन्हे फैंस दोनों भूमिकाओं में सरहा चुके है। और नए रेसलर्स की बात करे तो सेथ रॉलिन्स ऐसा नाम है जो ये दोनों रोल बड़ी अच्छी तरह से निभा रहे है।

फैंस ने उनके बीस्ट स्लेयर , बर्न इट डाउन, जैसे कैरेक्टर को सहारा तो अथॉरिटी के साथ उनके रोल हो या उनका वर्तमान monday night messiah वाला कैरेक्टर फैंस ने उनको बू भी किया और इस रोल को पसंद भी किया।

WWE यूनिवर्स ने उन्हें दोनों कैरेक्टर में पसंद किया है तो आज हम ये तुलना करते है की सेथ रॉलिन्स किस रूप में ज्यादा प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे है।

Heel Seth Rollins Vs Face Seth Rollins

The Shield Era द शील्ड वाला समय

सेथ रॉलिन्स ने मैन रोस्टर पर अपना डेब्यू शील्ड ग्रुप के एक मेंबर के रूप में की थी जहा डीन एम्ब्रोस , रोमन रेन्स , और सेथ रॉलिन्स एक टीम के रूप में हर फेस WWE सुपरस्टार को डिस्ट्रॉय करते थे उनके मैच के बीच में घुस कर तोड़ फोड़ मचा देते थे।

अर्थात सेथ रॉलिन्स ने अपनी शुरवात ही HEEL के रूप में की थी और ये ग्रुप WWE के सबसे सफल फ्रैक्शंस में से एक ग्रुप है जिसे फैंस ने काफी ज्यादा पसंद किया और इस ग्रुप के टूटने के बाद भी तीनो रेसलर्स को बहुत अच्छा सिंगल पुश भी मिला।

आप लोग शील्ड की तोड़फोड़ इस वीडियो के जरिये देख सकते हो।

Video Owner-WWE

सेथ रॉलिन्स अथॉरिटी के साथ -The Future Face of WWE

यह उनके करियर का एक और हील का फेज़ था इस समय इन्होने अपने ग्रुप शील्ड के मेंबर्स को धोखा देकर अथॉरिटी के साथ हाथ मिलाया और WWE चैंपियन भी बने
ये स्टोरीलाइन ही वो थी जिसने सेथ के करियर को एक सिंगल कन्टेंडर के रूप में पुश दिया।
इस स्टोरीलाइन में उन्हें WWE के फ्यूचर फेस के रूप में दिखाने की कोशिश की गई थी जिसके साथ में COO Triple H , Big show , stephanie mcmahon, Kane, Randy Orton जैसे सुपरस्टार्स काम कर रहे थे।

इस स्टोरीलाइन में सेथ ने लगभग सभी बड़े नामो के साथ काम किया और अपने आप को एस्टब्लिशिट किया। इस स्टोरीलाइन के दौरान उन्होंने अपनी क्षमता WWE यूनिवर्स के सामने रखी।

Video Owner-WWE

सेथ फ्रीकिंन रॉलिन्स फेज-Seth Freakin Rollins

ये उनके करियर का पहला बेबी फेस फेज था WWE ने फायनली उन्हें फेस टर्न कर दिया था। इस स्टोरीलाइन में उन्होंने अथॉरिटी के खिलाफ मोर्चा संभाला हुआ था जैसे के कभी जॉन सीना किया करते थे बिलकुल वैसे ही सेथ कर रहे थे।

और ये सक्सेस भी हुआ क्योकि फैंस का साथ उन्हें इस फेज के दौरान मिल रहा था और उन्होंने अथॉरिटी के साथ अपने ग्रुप मेंबर्स रोमन रेन्स और डीन एम्ब्रोस को भी हराकर ये साबित किया की वो इस फेस सिंगल पुश के हक़दार थे।

Video Owner-WWE

Beast Slayer Seth Rollins-बीस्ट स्लेयर सेथ रॉलिन्स

ये सेथ रॉलिन्स के करियर का दूसरा फेस टर्न था और इस फेज में उन्होंने बड़े बड़े कारनामे किये और WWE के बड़े नामों में शामिल हो गए।
इस फेज की सबसे बड़ी कामयाबी ये थी की उनका निकनेम भी इस उपलब्धि के कारन पड़ गया The Beast Slayer.

सेथ ने इस दौरान ब्रोक लेसनर को एक नहीं दो बार हराया जो की बहुत ही काम सुपरस्टार कर पाए है। उन्होंने कंपनी के सबसे खतरनाक रेसलर द बीस्ट को हराकर WWE का सर्वोच्च टाइटल भी अपने नाम किया और एक लम्बी अवधि तक अपने पास उसे रखा भी।

इस फेज ने उन्हें एक बड़े सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल कर दिया था।

Video Owner-WWE

Monday Night Messiah- मंडे नाईट मसाया फेज

ये सेथ का वर्तमान फेज है जो भी काफी इंटरेस्टिंग है। द फींड के हाथो हारने के बाद वे एक बार फिर Heel में कन्वर्ट हो गए और वर्तमान में इसी कैरेक्टर में है यहाँ वह अपनी नयी फ्रैक्शन बनाने में लगे हुए है जिसमे वह अकेले असहाय रेसलर्स को अपना अनुनयायी बनाते है।

इस कैरेक्टर में अब तक उन्होंने रे मिस्टेरिओ की आँख स्टील स्टेप्स से गडा कर उन्हें बुरी तरह से घायल कर दिया था। इसके आलावा भी वह कई और बुरे कारनामे इस समय कर रहे है।

Video Owner-WWE

ये सेथ रॉलिन्स के WWE मैन रोस्टर करियर की मुख्य मुख्य यात्रा थी जिसमे सेथ ने बखूबी दोनों कैरेक्टर को निभाया और हर रोल में ऑडियंस के दिल को अपनी हार्डवर्किंग से जीत लिया।
फैंस ने दोनों रोल्स में उन्हें पसंद किया परन्तु जैसे की हमारा शीर्षक था की Heel Seth Rollins Vs Face Seth Rollins किस रोल में वे अपना ज्यादा प्रभाव छोड़ते है ये पता करना था।


जैसे की सब की अपनी अपनी राय, पसंद वह नापसंद होती है। किसी को हील पसंद है तो किसी को बेबीफेस परन्तु हमारे wrestlekeeda के अनुसार सेथ रॉलिन्स HEEL के दौरान ऑडियंस को अपनी और आकर्षित करने में ज्यादा कामयाब रहे है।

अतः हील कैरेक्टर में वह ज्यादा कामयाब साबित हुए है। हील हो या फेस सेथ रॉलिन्स ने अब WWE में अपना वो मुकाम बना लिया है जिससे अब उन्हें पीछे मुड़कर देखने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Leave a Comment