The Viper: रैंडी ऑर्टन (Randy Orton) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

यदि आप विंस मैकमैहन के नजरिये से एक सही रेसलर बनाते हैं तो यह शायद आपको रैंडी ऑर्टन की तरह दिखेगा। रैंडी ऑर्टन फिज़िकल और तकनीकि दोनो लेवल से एक चैंपियन दिखते है। तीसरी पीढ़ी के कलाकार के रूप में अभी भी ऑर्टन बहुत ही बेहतरीन ऑल-राउंड प्रतिभा साबित हो रहे है एक ऐसा चालक रेसलर जिसे रेसलिंग इंडस्ट्री ने पहले कभी न देखा हो।

जॉबर से मिड कार्ड लेवल और चैंपियन यह सभी उतार चढ़ाव ऑर्टन ने अपने दो दशक के लंबे करियर में खूब देखा है, उन्होंने लगभग सभी अवसरों पर अपना जौहर दिखाया है और अगर उन्हें WWE का सबसे चालक हील रेसलर कहे तो कुछ गलत नही होगा। इसलिए आज हम आप सब को “लीजेंड किलर” के रेसलिंग करियर की यात्रा में एक गहरा गोता लगवायेंगे क्योकि यह है वाइपर : द रैंडी ऑर्टन स्टोरी

रैंडी ऑर्टन के बचपन का समय:

Image credit-WWE

रैंडी ऑर्टन का असली नाम रेंडल कीथ ऑर्टन है उनका जन्म 1 अप्रैल 1980 को टेनेसी के नॉक्सविले शहर में हुआ था। उनकी माँ का नाम एलेन है जो पेशे से एक नर्स थी और उनके पिता बॉब ऑर्टन जूनियर पेशेवर रेसलर रह चुके है और उनके दादा बॉब ऑर्टन वह उनके अंकल बैरी ऑर्टन भी एक पेशेवर रेसलर थे। मतलब उनके खून में ही रेसलिंग है जो उनके एक शानदार रेसलर होने का एक मुख्य कारण है। उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम नाथन है जो एक स्टैंड-अप कॉमेडियन है और उनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम रेबेका है।

चुकी ऑर्टन का परिवार एक रेसलर खानदान था जो कि पेशेवर रेसलर के रूप में जीवन की कठिनाइयों को जानते थे तभी ऑर्टन के माता-पिता ने उसे इस व्यवसाय से दूर रहने के लिए मनाने की कोशिश की और यहाँ तक कि उसके पिता ने तो उसे चेतावनी तक दी कि रिंग में जीवन का मतलब सड़क पर जीवन है और अधिकतर समय परिवार से दूर रहना पड़ेगा पर ऑर्टन इसे कहा मानने वाले थे। ऑर्टन हेज़लवुड सेंट्रल हाई स्कूल में दाखिला लिया जहाँ वह एक शौकिया पहलवान थे।

Randy Orton के रेसलिंग करियर की शरुवात:

Image credit-WWE

रैंडी ऑर्टन ने Mid-Missouri Wrestling Association और Southern Illinois Conference Wrestling से रेसलिंग की ट्रेनिंग ली और उनके लिए रेसलिंग भी की है। उसके बाद उन्हें WWF (अब WWE) द्वारा हस्ताक्षरित किया गया और उन्हें ओहियो वैली रेसलिंग (OVW) में भेजा गया। जहां उन्होंने दो बार OVW चैंपियनशिप जीती । वह अपने WWE डेब्यू के कुछ समय बाद ही फेमस WWE स्टेबल इवोल्यूशन के सदस्य बन गए। उन्होंने एक स्टोरीलाइन के दौरान “द लीजेंड किलर” का किरदार अपनाया जहां उन्होंने WWE लीजेंड और हॉल ऑफ फेमर्स का अनादर करना और उनपर हमला करना शुरू कर दिया।

ऑर्टन 24 साल की उम्र में वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप जीतने के बाद WWE इतिहास में सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बने । ऑर्टन ने एक ही रात में दो WWE चैम्पियनशिप टाइटल प्राप्त करने का कारनामा भी किया है और वह 27 साल की उम्र में दूसरे सबसे कम उम्र के दो बार WWE चैंपियन बने। एवोल्यूशन स्टेबल से बाहर होने के बाद उन्होंने Edge के साथ मिलकर टीम बनाई जो RATED-RKO के नाम से फेमस हुई जहा उस समय के दो सबसे बढ़िया WWE हील रेसलर एक साथ थे।

रैंडी ऑर्टन के WWE अचीवमेंट्स:

Image credit-WWE

रैंडी ऑर्टन अब तक के सबसे महान पेशेवर रेसलर में से एक है, ऑर्टन ने WWE चैम्पियनशिप को 10 बार और WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप को 4 बार अपने नाम किया है। वह वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप के अंतिम धारक थे, जिसे उन्होंने WWE चैंपियनशिप के साथ मिलाकर TLC PPV में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप बना दिया। ऑर्टन WWE के तीसरे-सबसे अधिक वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाले रेसलर है, इस मामले में वह केवल जॉन सीना और रिक फ्लेयर (16 बार के चैंपियन) से पीछे है। पर यहा ध्यान देने की बात यह है कि वह अभी भी फुल टाइम रेसलिंग कर रहे है।

वह 2013 के मनी इन द बैंक लैडर मैच के विजेता हैं और साथ ही साथ 2009 और 2017 के रॉयल रंबल मैच के विजेता है और उन्होंने कई WWE पे-पर-व्यू इवेंट्स को लीड किया हैं जिसमें प्रमुख तौर से रैसलमेनिया XXV और रैसलमेनिया XXX शामिल हैं।

रैंडी ऑर्टन कि पर्सनल लाइफ:

Image credit-WWE

ऑर्टन ने 21 सितंबर 2007 को सामंथा स्पीनो से शादी की थी जिससे उन्हें एक बेटी है जिसका नाम अलाना मैरी ऑर्टन है जिसका जन्म 12 जुलाई 2008 को हुआ था। 2012 के अंत में ये दोनों अलग हो गए और जून 2013 में इनका तलाक हो गया। 14 नवंबर, 2015 को ऑर्टन ने किम्बर्ली केसलर से शादी की जो पहले उनके फैन क्लब की सदस्य थी। इस शादी से उन्हें एक बेटी है जिसका नाम ब्रुकलिन रोज ऑर्टन है जिसका जन्म 22 नवंबर 2016 को हुआ था। orton अभी सेंट चार्ल्स, मिसौरी में रहते हैं ।

Image credit-WWE

Randy Orton ने रेसलिंग में अपना करियर बनाने से पहले मरीन के साथ काम किया है। बेस में, उन्हें दो अवसरों पर बिना छुटी लिए डयूटी से अब्सेंट रहने और एक कमांडिंग ऑफिसर के आदेश की अवहेलना करने के बाद 1999 में एक बुरा आचरण करने के तहत एक विशेष अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया और उनका कोर्ट मार्शल कर दिया गया।

रैंडी ऑर्टन नशीले प्रदार्थ के सेवन के आदि भी रह चुके है और 2006 में वह इनके ओवरडोज का शिकार भी हो चुके है और इन सब बातों को उन्होंने पब्लिकली सब को बता रखा है कि कैसे वह इन सब से संघर्षरत है।

रैंडी ऑर्टन अपने गुस्से को संभाल न पाने की समस्या से भी ग्रसित है और इन सब से बाहर आने के लिए वह एंगर मैनेजमेंट की क्लास भी जॉइन करते रहते है।

Randy Orton के सिग्नेचर मूव्स:

RKO:

Image credit-WWE

RKO RANDY ORTON का सबसे उपयोग में लाये जाने वाला और सबसे फेमस मूव है इस मूव का नामकरण उनके असली नाम का शार्ट फॉर्म ही है – Randal Keith Orton बन गया RKO। इस मूव के दौरान ऑर्टन अपने प्रतिद्वंदी पर छलांग लगाते हुए उन्हें अपने हाथ से उनको मुह के बल रिंग में गिरा देते है।

Video credit-WWE

Punt kick:

Image credit-WWE

ये एक खतरनाक मूव है जिसमे ऑर्टन अपने प्रतिद्वंदी के सर पर अपने पाव से एक जोरदार किक मारते है। WWE ने 2012 में इस मूव को BAN कर दिया था क्योंकि दर्शक भी इसे कॉपी करके एक दुसरे को घायल कर रहे थे। WWE बाद में इस मूव को तभी उपयोग कर रही थी जब उसे किसी रेसलर को स्टोरीलाइन के अनुसार घायल करके TV से गायब करना होता था।

हालांकि 2020 में Edge के खिलाफ मैच में Randy ने फिर से इस मूव का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

video credit-WWE