Burn It Down: सेथ रॉलिंस के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

आज के समय मे रेसलिंग की गुणवत्ता एक ऐसे स्तर पर पहुंच गई है, जहां सिर्फ अच्छा होने से अब आपका काम नही चलेगा, आपको यहां शानदार होना पड़ेगा। यह सब बाते WWE स्टार सैथ रॉलिंस के ऊपर फिट बैठती है, रॉलिन्स अपने करियर के दौरान अपने आसपास कई महानतम कलाकारों से घिरे रहे पर वह अभी भी इस इंडस्ट्री के सबसे अच्छे खिलाड़ी के रूप में अपने आप को बनाये हुए हैं।

रॉलिंस हमेशा से एक अच्छे रिंग परफॉर्मर रहे है। हालांकि पिछले एक दशक में वह इससे भी अधिक हो गए, और अब वह एक महान चैंपियन बन गये है। वह एक ऐसा स्टार बन गया है जो किसी कंपनी को अपने कंधे पर उठाकर बुलंदियों तक पहुँचवा सकता है, और अभी तो वह केवल अपनी शुरुआत कर रहा है।

तो, वह अपने कैरियर के इस बिंदु पर कैसे पहुंचा? खैर, आज आप हमारे साथ जुड़ें क्योंकि हम उनकी पूरी करियर यात्रा को आपके सामने रखने वाले है क्योकि यह है- बर्न इट डाउन: द सेथ रोलिंस स्टोरी।

सेथ रॉलिंस के बचपन का दौर:

सेथ रॉलिन्स का असली नाम कोल्बी लोपेज़ है उनका जन्म 28 मई 1986 को अमेरिकी शहर बफ़ेलो आयोवा में हुआ था । वह जर्मन और आयरिश मूल के है

सेथ रॉलिन्स Davenport West High School से वर्ष 2004 में ग्रेजुएट हुए और वह बचपन मे rock and heavy metal music के बड़े फैन रहे है। वह डैनी डेनियल्स के रेसलिंग स्कूल से ट्रेन हुए है।

सेथ रॉलिंस के रेसलिंग करियर की शरुवात:

Image Credit-ROH

WWE के साथ साइन करने से पहले लोपेज, Tyler Black के नाम से रिंग ऑफ ऑनर (ROH) के लिए रेसलिंग किया करते थे और वह वहा Age of Fall स्टेबल का हिस्सा थे जिसके लीडर जिमी जैकब्स थे। ROH में अपने समय के दौरान उन्होंने एक बार ROH वर्ल्ड चैंपियनशिप और दो बार ROH वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप को जैकब्स के साथ जीता है और 2009 में सर्वाइवल ऑफ़ द फिटेस्ट टूर्नामेंट भी अपने नाम किया है।

सेथ रॉलिन्स का WWE के साथ अपना करियर आगे बढ़ाना:

Image Credit-WWE

लोपेज़ ने 2010 में WWE के साथ साइन किए और WWE ने उसे अपनी डेवलोपमेन्ट अथॉरिटी फ्लोरिडा चैम्पियनशिप रेसलिंग (FCW) में भेजा दिया, जहां उनका नाम बदलकर सैथ रॉलिंस कर दिया गया और रॉलिन्स वहां पहले FCW ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी बने। बाद में WWE ने FCW की रीब्रान्डिंग करते हुए इसका नाम NXT कर दिया तो वहाँ भी रॉलिन्स अपना तहलका मचाते हुए पहले NXT चैंपियन बने।

सेथ रॉलिंस की WWE के मैन रोस्टर में दस्तक:

Image Credit-WWE

अब WWE को लगने लगा था कि यह बंदा मैन रोस्टर में तहलका मचाने को तैयार है तो लोपेज ने वर्ष 2012 में सर्वाइवर सीरीज़ में WWE के मैन रोस्टर में द शील्ड (जो बाद में WWE के सबसे फेमस स्टेबल में से एक बना) नामक एक स्टेबल के हिस्से के रूप में डीन एम्ब्रोज़ (जॉन मोक्सले) और रोमन रेन्स के साथ अपना सफर शुरू किया।

The Shield मूल रूप से तो एक हील स्टेबल था जिसका काम रोस्टर पर मौजूद कई बेबीफेस सुपरस्टार को तबाह करना उनके मैच के बीच मे आकर उन्हें मैच हरवा देना था। फिर भी इस स्टेबल और इसके तीनो मेंबरस के काम को फैंस ने इतना पसन्द किया कि इन्हें WWE के टॉप लेवल स्टार्स में मात्र कुछ ही समय मे तब्दील कर दिया गया।

Video credit-WWE

हालांकि विंस मैकमोहन को इन तीनो में से Roman Reigns ज्यादा काबिल लगते थे और जिस हिसाब से WWE ROMAN को पुश करती है वह हम देख ही सकते है परन्तु अन्य WWE ऑफिशल्स और ट्रिपल एच को रॉलिन्स की काबलियत का अंदाजा था तभी हमने देखा कि रॉलिन्स ने शील्ड को ही तोड़ते हुए रोमन और डीन पर अटैक कर दिया और Triple H के साथ जा कर मिल गए जहाँ से उनके Face Of the Company बनने का सफर शुरू हुआ।

Video Credit-WWE

Seth Rollins के WWE अचीवमेंट्स:

Image Credit-WWE

Seth Rollins ने अपनी पहली मैन रोस्टर चैंपियनशिप, WWE टैग टीम चैम्पियनशिप रोमन रेन्स के साथ जीती। रॉलिंस ने तब से पीछे मुड़कर नही देखा और WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप पर भी कब्जा जमाया बाद में वह WWE यूनिवर्सल चैम्पियन, WWE इंटरकांटिनेंटल चैम्पियन, और WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैम्पियन भी बने। वह 2014 में Mr Money In The Bank, 2015 के Slammy अवार्ड में सुपरस्टार ऑफ द ईयर और 2019 में वह मेन्स रॉयल रंबल भी जीत चुके है।

कुल मिलाकर बताये तो Seth Rollins एक ट्रिपल क्राउन चैंपियन, एक ग्रैंड स्लैम चैंपियन है। वह WWE के WORLD टाइटल – WWE world Heavy Weight, Universal championship, और NXT चैंपियनशिप सभी तीनों को जितने वाला एकमात्र WWE रेसलर है। उन्होंने WWE के लिए कई बड़े पे-पर-व्यू इवेंट्स में मैन इवेंटर के तौर पर प्रदर्शन किया है जिसमे रेसलमेनिया 31 जैसा बहुत बड़ा इवेंट भी शामिल है।

प्रो रेसलिंग इंडस्ट्रीज के लीजेंड रेसलर द्वारा सेथ रॉलिंस की तारीफ के पुल बांधना:

Image Credit-WWE

प्रो रेसलिंग इन्डस्ट्री के लीजेंड Sting ने अपना आखिरी WWE मैच SETH ROLLINS के खिलाफ ही लड़ा था और उस मैच के बाद उन्होंने कहा कि Seth Rollins जितना टैलेंटेड और प्रोफेशनल रेसलर उन्होंने अपने पूरे रेसलिंग करियर में नही देखा है।

WWE के कुछ और TOP रेसलर्स की बात की जाये तो Seth Rollins ने John Cena और Roman reigns को मात्र कुछ ही मिनटों में रिंग में हराने के रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है ।

Image Credit-WWE

इसके अलावा वह WWE इतिहास के सबसे खतरनाक रेसलर Beast Brock Lesnar को 2 बार पिन करने वाले दो रेसलर्स में से एक है और वह ऐसे एकमात्र रेसलर है जिन्होंने Brock Lesnar को चैंपियनशिप टाइटल के लिए तीन बार हराया है। (एक बार अपनी मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश इन् करके)।

Video Credit-WWE

सेथ रॉलिंस की पर्सनल लाइफ:

Seth Rollins की वर्तमान की पर्सनल लाइफ की बात करे तो उन्होंने WWE रेसलर The Man “Becky Lynch” के साथ अपने रिश्ते को 13 मई 2019 को सबके सामने ओपन किया और 22 अगस्त 2019 को दोनो ने सगाई कर ली। 4 दिसम्बर 2020 को दोनो ने अपने पहली बच्ची को जन्म दिया जिसका नाम Roux रखा गया।

सेथ रॉलिंस के फिनिशिंग मूव्स:

Image Credit-WWE

सेथ रॉलिंस के रेसलिंग मूव की बात करे तो वह अपने FCW के शरूवाती दिनों में Avada Kedavra नामक मूव इस्तेमाल करते थे जिसमें वह एक सुपरकीक इस्तेमाल करके प्रतिद्वंदी को घुटनो के बल ला देते थे। अपने करियर के अधिकतम समय रॉलिंस ने Curb Stomp को ही अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल किया है।

Video Credit-WWE

हालांकि 2015 में उन्हें इस मूव को परफॉर्म करने से मना कर दिया था क्योकि विंस मैकमोहन का मानना था कि इस मूव से सामने वाले रेसलर के इंजर्ड होने के बहुत ज्यादा चांस है। जनवरी 2018 में WWE ने इन्हें फिर से Curb Stomp उपयोग में लेने के लिए हरा सिग्नल दे दिया था और इस मूव के बैन होने के समय के दौरान Seth Rollins, Triple H का Pedigree मूव का इस्तेमाल करता था।

Seth Rollins को करियर के दोरान मिली फेमस उपाधियां

सेथ रॉलिंस चाहे हील रूप में हो या फेस में फैंस ने उन्हें हर रूप में पसन्द किया है इसलिए उन्होंने अपने करियर के दौरान कई फेमस पर्सोना अपनाए है।

The Architect

Messiah

The Man

Seth Freakin Rollins

3 thoughts on “Burn It Down: सेथ रॉलिंस के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।”

Leave a Comment