टॉप 5 ऐसे रेसलर जो कई प्रमोशन में सुपरस्टार रह चुके है।

टॉप 5 ऐसे रेसलर जो कई प्रमोशन में सुपरस्टार रह चुके है।

अधिकतर रेसलर्स अपने करियर के अधिकांश हिस्से को एक ही प्रमुख कंपनी में बिताते हैं, जहां वे एक प्रमुख स्टार होते हैं। कभी-कभी, वे दूसरी कंपनी में चले जाते हैं, लेकिन खुद को वहां फ्लैट कर लेते हैं और कभी भी उतनी ऊंचाइयों तक नहीं पहुंच पाते, जो उन्होंने पहले की थी। हालांकि, जब एक पहलवान काफी प्रतिभाशाली होता है, तो वे किसी भी मामले में नहीं रुकता हैं।

कुछ ही रेसलर्स ऐसे है जिन्होंने कई अलग-अलग कंपनियों में बड़ी सफलता पायी है। कंपनी या प्रमोशन्स जो की रेसलिंग जगत में फेमस है उनमे हमने WWE, UFC, AEW, TNA, ROH, WCW, New Japan [NJPW], ECW आदि को सम्लित किया है। तो 5 ऐसे रेसलर जो कई प्रमोशन में सुपरस्टार रह चुके है उनकी लिस्ट ये रही।

5.रॉब वैन डैम ROB VAN DAM

Image Credit-WWE

रॉब वैन डैम ECW में एक मॉन्स्टर स्टार था। वह वहां इतना विशाल था कि उसने टीवी चैम्पियनशिप आयोजित की और उस चैंपियनशिप में भी उसी स्तर पर महसूस किया जैसे की वह वर्ल्ड टाइटल जीता था। हालांकि, वह अपने रन में दर्शको को आकर्षित करने में हर प्रमोशन में कामयाब रहे है। परन्तु उनके रन लम्बे टाइम तक नहीं चलते थे।

उन्होंने WWE टाइटल के लिए जॉन सीना को हराया और एक ही बार में WWE में दो विश्व खिताब अपने नाम किए। WWE के अलावा वह इम्पैक्ट रेसलिंग में एक शीर्ष स्टार थे और अभी भी है, जो उनकी योग्यता साबित करता है।

4. गोल्डबर्ग- GOLDBERG

Image Credit-WWE

बिल गोल्डबर्ग एक ऐसा स्टार जिन्होंने अपने करियर के इस पड़ाव में आकर भी WWE चैंपियनशिप जीती वो भी ऐसे स्टार को पिन करकर जो अनबीटेबल थे -ब्रोक लेसनर और फिंड को हराकर।

उन्होंने WCW में करियर के स्टार्ट में अपना दम दिखाया और एक स्टार की तरह दिखे। वह विशाल थे , वह प्रखर थे, और वह वास्तविक जीवन के मॉन्स्टर की तरह लग रहे थे। उन्होंने WCW में एक लंबी जीत के रन की शुरुआत की, जिसमें WCW चैम्पियनशिप के लिए हॉलीवुड होगन की पिटाई भी शामिल थी।WCW में स्टिंग सहित कोई भी गोल्डबर्ग से बड़ा रेसलर नहीं था।

WCW के रेसलिंग व्यवसाय से बाहर होने के बाद गोल्डबर्ग ने WWE में छलांग लगाई, द रॉक के साथ फ्यूड में तुरंत सम्मिलित हुए और उन्हें हराकर तत्काल स्टार बन गए। 2018-2020 के अंत मेंभी, गोल्डबर्ग ने WWE में प्रमुख खिताब जीते और एक शीर्ष-ड्राइंग सुपरस्टार बने रहे।

3. क्रिस जेरिको- CHRIS JERICHO

Image Credit-AEW

क्रिस जैरिको एक ऐसे रेसलर है जिसने रेसलिंग इंडस्ट्रीज के शीर्ष पर हमेशा अपना रास्ता खोजा और किसी को भी उसे निचे नहीं गिराने दिया। उन्होंने इसे WCW के लिए बनाया और एक स्टार की तरह दिखे, लेकिन क्रूजरवेट डिवीजन से ऊपर नहीं जा सके।

जेरिको ने WWE के साथ करार किया, द रॉक के साथ एक फ्यूड में शामिल हुए, और पहले WWE अनडिस्प्यूटेड चैंपियन के रूप में फ्यूड को समाप्त किया। जब जैरिको ने WWE छोड़ा, तो वह न्यू जापान में जाकर एक शीर्ष स्टार बन गए और अब AEW में सबसे बड़े स्टार हैं।

मतलब ये ऐसे स्टार है इन्होने जिस भी कंपनी में कदम रखा उसमें राज किया वह हमेशा एक सुपरस्टार की तरह पेश आये चाहे कोई भी प्रमोशन में वह काम कर रहे हो।

2. AJ STYLES- एजे स्टाइल्स

Image Credit-WWE

एजे स्टाइल्स एक TNA रेसलिंग की आधारशिला “नीव का पत्थर” थे, जो कंपनी के सबसे प्रिय पहलवानों में से एक थे। TNA रेसलिंग को फैंस की नजरो में लेन का श्रेय उन्ही को जाता है। वह एक्स-डिवीजन चैंपियन थे, और उस समय, उन्हें एनडब्ल्यूए वर्ल्ड चैंपियन जेफ जैरेट के समान स्तर पर दिखाया गया था।

वह छोटे स्तर पर रिंग ऑफ ऑनर ROH में भी एक स्टार थे। जब स्टाइल्स ने TNA छोड़ दिया, तो वे न्यू जापान चले गए और उनके टॉप स्टार्स में से एक बन गए, जिसने एक समय के लिए कंपनी के सबसे फेमस ग्रुप Bullet Club का नेतृत्व किया।

अब, वह WWE में है और यहाँ भी उन्होंने अपनी सफलता के झंडे गाड़ रखे है वह WWE में मल्टी टाइम वर्ल्ड चैंपियन रह चुके है।

1.ब्रॉक लेसनर- Brock Lesnar

Image credit-WWE

द बीस्ट ब्रॉक लेसनर इन्हे कोई परिचय की आवश्यकता नहीं है इन्होने रेसलिंग जगत के जिस प्रमोशन्स के साथ काम किया वहा केवल सफलता ही नहीं पाई बल्कि अपना एकाधिकार बनाया अपना खौफ स्थापित किया।

चाहे वो WWE हो या न्यू जापान या फिर UFC इनका खौफ और जलवा इस लेवल पर रहा की ये उस इंडस्ट्रीज के बेंचमार्क बन गए अर्थात इन को हराना और इनके खिलाफ रेसल करना उस कंपनी के रेसलर के लिए अपने आप में बड़ी बात है।

इनको हराने का काम अभी तक बहुत ही कम रेसलर कर पाए है इनका जलवा आज भी बरकरार है और इनके इस लिस्ट में शीर्ष में होने का कारण यह है की ये पार्ट टाइम रेसल करते है इसके बावजूद भी किसी भी कंपनी के फुल टाइम रेसलर से ज्यादा पकड़ उस कंपनी पर वह फैंस के दिलो पर रखते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version