5 ऐसे रेसलर जिन्होंने ने केवल एक दिन के लिए एक WWE खिताब हासिल किया।

चैंपियनशिप टाइटल को जीतना उसे हासिल करना रिंग के अंदर कदम रखने वाले हर रेसलर के लिए अंतिम लक्ष्य है। दुनिया भर में बहुत सारी रेसलिंग कंपनीया है जो उन्हें ये अवसर देते हैं।
हर रेसलर चाहता है की वह चैंपियन बन कर एक अच्छा खासा रन फैंस के सामने निकाले परन्तु प्रो रेसलिंग की दुनिया में ऐसी घटना भी घटी है जिसमे रेसलर्स कुछ घंटो या एक दिन के लिए ही वो चैंपियनशिप रख पाए हो।

आज हम आपको 5 ऐसे इंसिडेंट से परिचय करवा रहे है जहा रेसलर्स से एक दिन के अंदर उनकी चैंपियनशिप छीन गई हो:

5. ईजेकील जैक्सन [Ezekiel Jackson] – ECW Champion

ईजेकील जैक्सन [Ezekiel Jackson]
Image Credit-WWE

WWE ने ECW रेसलिंग को पुनर्जीवित करते हुए 2006 में उसे अपने तीसरे ब्रांड के रूप में शामिल किया और 2006 में वन नाइट स्टैंड पीपीवी में रॉब वैन डैम ने जॉन सीना से WWE चैंपियनशिप जीत कर ECW वर्ल्ड चैंपियनशिप को फिर से इंट्रोडयुस किया।

पॉल हेमैन ने 13 जून, 2006 को ECW के पहले एपिसोड में रॉब वैन डैम को पुनर्जीवित ECW चैम्पियनशिप से सम्मानित किया। उसके बाद से कुल चौदह सुपरस्टार्स ने यह ख़िताब पर अपना कब्ज़ा जमाया जिसमे आखिरी चैंपियन थे ईजेकील जैक्सन

पूर्व इंटरकांटिनेंटल चैंपियन ने क्रिशचन को हराकर ये खिताब जीता था, लेकिन उनका ये रन लंबे समय तक नहीं टिका क्योंकि WWE ने उस चैंपियनशिप को ही रिटायर कर दिया और एक दिन में जैक्सन के शासनकाल को समाप्त कर दिया।

4. सेथ रोलिंस [Seth Rollins] – WWE Champion

Image Credit-WWE
Image Credit-WWE

WWE चैम्पियनशिप जीतने का मतलब है कि उसका चैंपियन कंपनी के इतिहास के कुछ सबसे विशिष्ट सुपरस्टार्स के रैंक तक पहुंच गया है।

हालांकि, यह उन्हें रोस्टर पर अन्य सुपरस्टार का टारगेट भी बनाता है और मनी इन द बैंक एक ऐसा कॉन्ट्रैक्ट है जिसे जितने वाला कभी भी चैंपियनशिप मैच के लिए एंट्री ले सकता है जो WWE चैंपियन के लिए एक परेशानी का करना है।

ऐसा ही कुछ हमारे मंडे नाईट मसाया के साथ भी हो चूका है 2016 के मनी इन द बैंक पीपीवी में WWE चैंपियनशिप मैच में उन्होंने रोमन रेन्स को हराकर चैंपियनशिप पर कब्ज़ा जमाया था।

सेथ अपना जश्न मानाने के लिए तैयार ही थे की, मनी इन द बैंक विनर उनके साथी डीन एम्ब्रोज़ का म्यूजिक प्ले हुआ और एम्ब्रोज़ ने वो कॉन्ट्रैक्ट नए चैंपियन सेथ पर सफलतापूर्वक कैश इन् करके शुरू होते ही सेथ का राज खत्म खत्म कर दिया।

3. द मिज़ [The Miz] – Intercontinental Champion

द मिज़ [The Miz]
Image Credit-WWE

The Awesome Miz कंपनी के सर्वश्रेष्ठ Heel रेसलर्स में से एक है, कंपनी के लिए उन्होंने अपना अधिकतर समय हील बनकर ही गुजारा है, परन्तु WWE ने 2012 के अंत में द मिज़ को एक बार आश्चर्यजनक रूप से Face टर्न कर दिया था।

हलाकि उनका बेबीफेस रन ज्यादा समय तक नहीं चला क्योकि ये बेबीफेस कैरेक्टर उन पर बिलकुल सूट नहीं करता था। Fans उन्हें हील के तौर पर ही पसंद करते है।

बेबीफेस के रूप में उनके पूरे रन का एकमात्र टॉप पॉइंट रैसलमेनिया 29 के प्री-शो में वेड बैरेट के खिलाफ उनकी इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप जीत थी। हालांकि, जैसे ही मिज़ ने ये रन शुरू किया, वैसे ही समाप्त भी क्योकि अगली ही रात रॉ पर उन्होंने बैरेट के खिलाफ ही चैंपियनशिप ड्राप कर दी।

2.डेनियल ब्रायन [Daniel Bryan] – WWE Champion

डेनियल ब्रायन [Daniel Bryan]
Image Credit-WWE

2013 केआस पास का समय डेनियल ब्रायन का गोल्डन एरा था उनका यस मूवमेंट फैंस के सर चढ़कर बोलता था।

समरस्लैम पीपीवी में डैनियल ब्रायन ने कंपनी के टॉप प्लेयर जॉन सीना को हराकर इवेंट में अपना पहला WWE चैम्पियनशिप जीत लिया था। परन्तु उसी इवेंट में उसे ट्रिपल एच के हाथों एक विश्वासघात का सामना करना पड़ा, जिसने उसे मैच के बाद एक pedigree मूव लगा कर रिंग में असहाय कर दिया था।

जिसका फायदा रैंडी ऑर्टन ने उठाया उसने अपना मनी इन द बैंक कैश इन करते हुए असहाय पड़े ब्रायन को पिन कर उनका छोटा सा चैंपियनशिप रन समाप्त किया।

मजे की बात ये है की ब्रायन के साथ ये किस्सा दो बार हुआ, 2013 नाइट ऑफ चैंपियंस पीपीवी में ऑर्टन से खिताब फिर से हासिल करने के बाद ब्रायन को फिर से उसी तरह की किस्मत का सामना करना पड़ा, क्योकि अगली रॉ के एपिसोड में अथॉरिटी ने यह खिताब छीन लिया और दावा किया कि रेफरी स्कॉट आर्मस्ट्रांग ने तेजी से गिनती [काउंट] किया था।

1. फिन बैलर [Finn Balor] – Universal Champion

फिन बैलर [Finn Balor]
Image credit-WWE

WWE ने फिन बैलर को NXT से मैन रोस्टर में 2016 ड्राफ्ट किया था और आते ही उन्हें समरस्लैम में नए यूनिवर्सल चैंपियन का ताज हासिल करने के लिए एक टूर्नामेंट में भाग लेने का मौका मिल गया। बालोर ने रोमन रेंस को हराकर नंबर 1 की दावेदारी हासिल की और इवेंट में खिताब के लिए सैथ रॉलिंस का सामना किया।

समरस्लैम में WWE के पहले यूनिवर्सल चैंपियन बनने की सारी बाधाओं को पार कर बैलर ने दुनिया को चौंका दिया। हालांकि, उन्होंने मैच के दौरान कंधे की चोट को और सीरियस कर लिया, जिससे उन्हें अगली रात रॉ पर अपने खिताब को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, और केवल एक दिन में उनका शासन समाप्त हो गया।

Leave a Comment