डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) : ड्रग्स स्मगलर से WWE सुपरस्टार बनने की एक संघर्ष भरी यात्रा।

बतिस्ता (Bautista): डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista), जिन्हें उनके रिंग नाम बतिस्ता से बेहतर जाना जाता है, एक रिटायर्ड अमेरिकी प्रोफेशनल रेसलर, मिक्स मार्शल आर्टिस्ट और हॉलीवुड फिल्मों के अभिनेता हैं।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) का जन्म वह बचपन का संघर्ष:

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista)

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) का जन्म 18 जनवरी, 1969 को वाशिंगटन डीसी में हुआ था, और वे आर्लिंगटन, वर्जीनिया के उबड़-खाबड़ इलाकों में गरीबी में पले-बढ़े है। अपनी कठिन और तकलीफों से भरी परवरिश के बावजूद, बतिस्ता ने पेशेवर रेसलिंग की दुनिया में अपनी पहचान बनाई और वह इस इंडस्ट्री में सबसे प्रतिष्ठित और फैंस के फेवरेट स्टार्स में से एक है।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) के बचपन का समय संघर्ष और विपरीत परिस्थितियों से भरा रहा है। वह एक टूटे-फूटे घर में पला-बढ़ा, और वह अक्सर पुलिस के एक्शन से परेशान रहता था।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) बचपन

अपने बचपन में, वह सड़क गिरोहों और नशीली दवाओं वह ड्रग्स के कारोबार में शामिल हो गया था, और उन्होने जुनेवायल सेंटर (नबालिको की जेल) में अपना समय बिताया था। हालाँकि, उन्हें हमेशा शारीरिक फिटनेस का शौक था, और उन्होंने अपने बचपन में ही गंभीरता से ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) की फैमिली हिस्ट्री:

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) का जन्म डोना रे बॉतिस्ता नाम (फिलिपिनो मां) और डेविड माइकल बॉतिस्ता जो एक यूनानी मूल के थे पिता से हुआ था। वह अपनी दो बहनों के साथ वाशिंगटन डीसी में पले-बढ़े।

Image credit- Batista instagram

बतिस्ता की तीन बार शादी हो चुकी है। उनकी पहली शादी ग्लेंडा बॉतिस्ता से हुई, जो 1998 में तलाक में समाप्त हो गई। उनकी दूसरी शादी एंजी बॉतिस्ता से हुई, जो भी तलाक में समाप्त हुई। उनकी दूसरी शादी से केइलानी और एथेना नाम के दो बच्चे हैं। बॉतिस्ता की तीसरी शादी सारा जेड से हुई थी, जिनसे उन्होंने 2015 में शादी की थी।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) के रेसलिंग करियर की शुरूवात:

Image CREDIT-WWE

सेना में अपने एक छोटे से कार्यकाल के बाद, डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) ने 1990 के दशक के अंत में अपने पेशेवर रेसलिंग करियर की शुरुआत की। उन्होंने इंडी रेसलिंग सर्किट में शुरुआत की, लेकिन उन्होंने जल्दी ही वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF) का ध्यान अपनी ओर खींचा, जो बाद में वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) बन गया।

बतिस्ता 2002 में डवलपमेंट रोस्टर के सदस्य के रूप में WWE में शामिल हुए, और वह तेजी से रैंकों के माध्यम से ऊपर उठे।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) की WWE चैंपियनशिप:

2005 में, डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) ने अपनी पहली WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप जीती थी, और वह अपने करियर के दौरान चार बार और यह खिताब जीतने में कामयाब रहे। उन्होंने तीन बार WWE टैग टीम चैंपियनशिप और एक बार WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप भी जीती।

Image credit -WWE

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) रिंग में अपनी प्रभावशाली शारीरिक क्षमता और एथलेटिक्स के साथ-साथ अपने बड़े-से-बड़े व्यक्तित्व और करिश्मे के लिए जाने जाते थे।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) का रेसलिंग वह WWE से संन्यास का ऐलान:

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista)

रेसलिंग की दुनिया में शीर्ष पर बतिस्ता का उदय उसकी चुनौतियों के बिना संभव नहीं था। 2006 में, उन्हें एक गंभीर चोट का सामना करना पड़ा जिसके लिए उन्हें सर्जरी की आवश्यकता थी और इसलिए उन्हें रेसलिंग से ब्रेक लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, 2007 में उन्होंने रिंग में अपनी वापसी की, और वह कई और वर्षों तक WWE में एक प्रमुख पावर बने रहे।

2010 में, डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) ने अपने अन्य लक्ष्य को आगे बढ़ाने की इच्छा का हवाला देते हुए पेशेवर रेसलिंग से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। परंतु वह 2014 में WWE में अपने साथी रेसलर डेनियल ब्रायन के साथ एक छोटे समय की फ्यूड के लिए लौटे, लेकिन अंततः उन्होंने हॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फिर से कंपनी छोड़ दी।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) का एक्टिंग करियर:

Drex (Image Credit-marvel)

रेसलिंग की दुनिया के बाहर भी, डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) कई प्रमुख फिल्मों और टेलीविजन शो में दिखाई देने वाले एक सफल अभिनेता बन गए हैं। उन्होंने 2006 की फिल्म “द मैन विद द आयरन फिस्ट्स” में अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की और तब से अब तक वह “गार्डियंस ऑफ़ द गैलेक्सी” और “एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर” जैसे ब्लॉकबस्टर फिल्मों में दिखाई दिए है।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) ने चाइनीज फिल्म इंडस्ट्री में Master Z – IP man legacy जेसी फिल्मों में भी काम किया है। बतिस्ता ने टीवी सीरीज “ब्लेड रनर: ब्लैक लोटस” और “सी” में भी अभिनय किया है।

Master Z – IP man legacy

एक एक्टर के रूप में अपनी सफलता के बावजूद, बतिस्ता रेसलिंग की दुनिया में अपनी जड़ों को कभी नहीं भूले हैं। उन्होंने हाल के वर्षों में WWE प्रोग्रामिंग पर कई प्रस्तुतियां दी हैं, और उन्हें 2020 में WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) मेंटल हेल्थ अवेयरनेस के भी मुखर समर्थक भी रहे हैं, और उन्होंने सार्वजनिक रूप से डिप्रेशन और चिंता के साथ अपने स्वयं के संघर्षों के बारे में खुले आम बात की है।

डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) एक पावरहाउस:

अपने पूरे करियर के दौरान, डेव बॉतिस्ता (Dave Bautista) को उनके समर्पण, कड़ी मेहनत और जीवन से बड़े व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है। वह रेसलिंग की दुनिया के एक सच्चे प्रतीक हैं, और उनकी विरासत आने वाले वर्षों में प्रशंसकों और अन्य युवा पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। चाहे वह रिंग में हो या बड़े पर्दे पर, बतिस्ता ने बार-बार साबित किया है कि वह एक पावरहाउस हैं।

Leave a Comment