The Show Off: डोल्फ ज़िगलर के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में अगर रेसलर का फिनिशिंग मूव शानदार है तो उस रेसलर को प्रशंशको के दिल मे जगह बनाने में ज्यादा समय नही लगता है परन्तु जरूरी यह है कि उस मूव को जिस रेसलर के ऊपर लगाया जा रहा है वह उस मूव को अच्छे से sell (मूव पर सही से अपने ऊपर ले) करे तो वह मूव जानदार बनता है।

तो आज हम उसी रेसलर की बात करने वाले है जो WWE में ही नही शायद पूरे प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री का बेस्ट मूव SELLER है, जी हां अब तक तो आप समझ गए होंगे यह कहानी है THE SHOW OFF: डॉल्फ ज़िगलर के रेसलिंग करियर की कहानी (हिंदी में)।

Image Credit-WWE

डोल्फ ज़िगलर को WWE के सबसे प्रतिभाशाली रेसलर्स में से एक के रूप में जाना जाता है, जो 15 वर्षों से भी अधिक समय से कंपनी के प्रति वफादार रहे हैं। WWE के अंदर इतने समय से होने और टेक्निकली रूप से एक शानदार रेसलर वह एक शानदार माइक परफ़ॉर्मर होने के नाते, कई का मानना था कि उन्हें कंपनी में बड़े अवसर मिलने चाहिए थे लेकिन उनके लिए ऐसा नहीं था।

WWE ने ज्यादातर यह सुनिश्चित करने में उसका उपयोग किया कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी रेसलर को ज्यादा अच्छा दिखाने के लिए यह अपना 100% दे क्योकि उनके जैसा मूव seller पूरी कंपनी में कोई और नही था। अब लंबे समय से, डॉल्फ ज़िगलर रोस्टर पर सफलतापूर्वक जॉबर की भूमिका निभा रहे हैं और कई फैंस को ज़िगलर के ऐसे उपयोग के बारे में शिकायतें भी हैं।

WWE के पूर्व अधिकारी के अनुसार, यह सब बैकस्टेज पॉलिटिक्स के कारण है, क्योकि वे कभी डॉल्फ जिगलर को एक बड़े स्टार के रूप में देख ही नही पा रहे थे। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम Dolph Ziggler की रेसलिंग यात्रा को देखते है:

डोल्फ ज़िगलर का असली नाम और बचपन का समय:

Dolph Ziggler का असली नाम निकोलस थियोडोर नेमेथ है इनका जन्म 27 जुलाई, 1980 को क्लीवलैंड, ओहियो में हुआ था । वह पांच साल की उम्र से ही पेशेवर रेसलिंग के प्रशंसक रहे हैं। हालांकि वह एक वकील के रूप में अपना करियर बनाना चाहते थे परन्तु बाद में किसी घटनाक्रम की वजह से उन्होंने प्रो रेसलिंग को ही अपने करियर के रूप में चुना।

उन्होंने WWE का अपना रिंग नाम “डोल्फ” चुना क्योंकि यह उनके परदादा का नाम था, और उसके दोस्त ने उन्हें “Ziggler” नाम का सुझाव दिया था तो नेमेथ ने इसे डोल्फ ज़िगलर बना दिया। ज़िगलर ओहियो के Lakewood में सेंट एडवर्ड हाई स्कूल में रेसलिंग प्रोग्रामो में भाग लिया करते थे, जहां वह एक शौकिया रेसलर थे और वह 82 पिन करने के साथ एक स्कूली करियर में सबसे अधिक पिन करने का स्कूल रिकॉर्ड रखते हैं ।

डोल्फ ज़िगलर के पेशेवर रेसलिंग करियर की शरुवात:

अपने स्कूल के समय मे शौकिया रेसलिंग में उनका एक शानदार करियर रहा जहां उन्होंने केंट स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए कई स्कूल रिकॉर्ड स्थापित किए। इन सब के पश्चात नेमेथ ने 2004 में WWE के साथ एक डेवलोपमेन्ट कॉन्ट्रैक्ट साइन किया जिससे उन्हें ओहियो वैली रेसलिंग (OVW) में भेजा गया, जहां उन्होंने अपने असली नाम के तहत रेसलिंग की। हालांकि WWE उनको लेकर शरूवाती समय मे काफी कंफ्यूज रहा जहा उसे बार बार मैन रोस्टर और WWE के डवलपमेंट ब्रांड में इधर से उधर किया गया।

2005 में वह पहली बार WWE के मेन रोस्टर में दिखे जहा वह Kerwin White (Chavo Guerrero) के Caddie (ऐसा व्यक्ति जो Golf में खिलाड़ी के बैग वह रैकेट को लेकर खिलाड़ी के साथ घूमता है) के रूप में दिखे। उन्हें कुछ ही समय बाद OVW में वापस भेज दिया गया जहा उसे निकी नाम दिया गया और चीयरलीडिंग-थीम वाले स्पिरिट स्क्वाड में शामिल कर दिया गया। स्पिरिट स्क्वाड के साथ ज़िगलर ने एक बार फिर जनवरी 2006 में RAW पर दस्तक दी और एक बार वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप जीती। हालांकि सितंबर 2007 में, नेमेथ को फ्लोरिडा चैम्पियनशिप रेसलिंग (FCW) में भेज दिया गया जहां उन्होंने ब्रैड एलन और बाद में गेविन स्पीयर्स के साथ दो बार FCW फ्लोरिडा टैग टीम चैम्पियनशिप भी अपने नाम की।

spirit squad (Image Credit-WWE)

डोल्फ ज़िगलर का उदय और उनके WWE मेन रोस्टर की यात्रा:

Image Credit-WWE

सितंबर 2008 में WWE ने नेमेथ को डॉल्फ ज़िगलर के रूप में री पैकेज कर फिर से डेब्यू करवाया और तब से लेकर अब तक वह WWE में अपने आप को साबित कर चुका है। ज़िगलर ने अपने WWE करियर के दौरान 2 बार वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप, 6 बार इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप, 2 बार US चैम्पियनशिप, 2 बार Raw टैग टीम चैम्पियनशिप, और 1 बार Smackdown टैग टीम चैम्पियनशिप जीती है यानी कुल मिलाकर ज़िगलर ने 14 WWE चैंपियनशिप अपने नाम की हैं। इसके अलावा ज़िगलर ने 2 बार सर्वाइवर सीरीज़ एलिमिनेशन मैच और 2012 में मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट पर कब्जा जमाया है। ज़िगलर अपने करियर के दौरान कई WWE पे-पर-व्यू इवेंट्स को हेडलाइन कर चुके है।

डोल्फ ज़िगलर के अन्य अचीवमेंट्स

Image Credit WWE

डोल्फ ज़िगलर अपने अधिकतर करियर में हील सुपरस्टार के तौर पर ही नजर आए है और फैन्स उन्हें हील चरित्र में ही पसन्द करती है उनके कई फेस रन को फैंस ने नकारा है।

Sports Illustrated के अनुसार ज़िगलर एक ऐसे रेसलर है जो रोस्टर पर मोजूद किसी भी रेसलर के साथ एक अच्छा मैच दे सकता है। ज़िगलर को रोलिंग स्टोन ने वर्ष 2014 के रेसलर ऑफ द ईयर जे अवार्ड से भी नवाजा है। इसके अलावा डोल्फ ज़िगलर एक Triple Crown Champion का मुकाम भी हासिल कर चुके है।

डोल्फ ज़िगलर एक स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में:

बहुत ही काम लोग जानते है कि ज़िगलर WWE के लिए रेसलिंग करने के अलावा एक सफल स्टैंड अप कॉमेडियन भी है। वह रेसलिंग के साथ साथ इस प्रोफशन को भी करते है।

साल 2013 में Ziggler ने पहली बार लॉस एंजिल्स के एक छोटे से स्थान से अपनी स्टैंड-अप कॉमेडी की शरुवात की और उन्हें WWE सेंटर के समीप के विभिन्न कॉमेडी क्लबों में प्रदर्शन करने के प्रस्ताव भी मिलने लगे। उन्हें वर्तमान में कॉमेडी करियर की तैयारी में लगभग दस साल हो गए है। इसके वह अपने साथी रेसलर दोस्त जॉन मॉरिसन और उनके भाई रयान नेमेथ के साथ “फ्लाइंग चक” नाम का एक कॉमेडी शो भी होस्ट करते है।

डोल्फ ज़िगलर की पर्सनल लाइफ:

ज़िगलर 6 फिट लंबे और लगभग 99 Kg वजनी रेसलर है और अभी वह सिंगल है, उन्होंने अभी तक शादी नही की है। Ziggler ने अभिनेत्री Amy Schumer को डेट किया है पर यह रिलेशन लंबा नही चल पाया क्योकि Amy Schumer के अनुसार Ziggler कुछ ज्यादा ही एथलेटिक किस्म के व्यक्ति है।

इसके अलावा Dolph Ziggler को American Sign Language (ASL) में महारत हासिल है।

डोल्फ ज़िगलर के रेसलिंग मूव्स:

Image Credit-WWE

डोल्फ ज़िगलर का फेमस फिनिशर मूव है Zig Zag जो वह अपने अधिकतम मैच के दौरान उपयोग करते है इसके अलावा ज़िगलर सुपरकीक को भी अपने फिनिशिंग मूव के तौर पर इस्तेमाल करते है। यह दो फेमस मूव के अलावा ज़िगलर jumping reverse STO जिसे Blonde Ambition भी कहते है को भी उपयोग में लेते है।

Leave a Comment