Yes Yes Yes: डेनियल ब्रायन के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

डैनियल ब्रायन निःसंदेह रेसलिंग फैंस के सबसे प्रिय पेशेवर रेसलर्स में से एक है। वह केवल अपनी पीढ़ी के ही नहीं, बल्कि किसी भी समय के बेस्ट इन रिंग परफॉर्मर, मनोरंजक और एक शानदार रेसलर है। रिंग ऑफ़ ऑनर (ROH) से लेकर WWE तक उन्होंने हर प्लेटफॉर्म पर यह साबित किया कि वह किसी भी शो पर इतिहास लिख सकते हैं ।

उनका दर्शकों के साथ कनेक्शन ऐसा है कि बहुत कम कलाकारों ने कभी प्रशंसकों के साथ उस तरह का जुड़ाव प्राप्त किया होगा। वह कैसे फैंस के बीच इतना फेमस हो गया? इन सभी बातों का पता लगवाने आज हमसे जुड़ें क्योंकि हम अमेरिकी ड्रैगन: द डैनियल ब्रायन की स्टोरी में उनकी पूरी करियर यात्रा में एक गहरी डुबकी लगाने वाले हैं।

डेनियल ब्रायन के बचपन का समय:

डेनियल ब्रायन का असली नाम ब्रायन लॉयड डेनियलसन है उनका जन्म 22 मई 1981 को अमेरिका के एबरडीन वाशिंगटन में हुआ था। जब वह छोटे थे तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया था।बचपन में उनके एक दोस्त के पास उन्होने एक प्रोफेशनल रेसलिंग मैगज़ीन देखी थी और तब से ही वह रेसलिंग का फैन रहे है। रेसलिंग के अलावा वह अमेरिकन फुटबॉल के भी बड़े प्रशंशक रहे है।

डेनियल ब्रायन के रेसलिंग करियर की शरुवात:

Image Credit-Roh Wrestling

Daniel Bryan ने 1999 में ही प्रोफेशनल रेसलिंग ही अपना कदम रख दिया था वह उस समय कई इंडिपेंडेंट प्रमोशन में रेसलिंग कर रहे थे उस समय उन्होंने Rudy Gonzalez और Shawn Michaels की अकेडमी से अपनी ट्रेनिंग भी जारी रखी। उस समय उन्होंने NJPW , WWF, और ROH के लिए अपनी परफॉर्मंस देना जारी रखा हालांकि WWF में उस समय उन्हें कोई ज्यादा सफलता नही मिली थी और 2001 में उन्हें WWF से रिलीज़ भी कर दिया गया था परन्तु बाद में भी वह बिना किसी कॉन्ट्रैक्ट के WWE में 4-5 मैच में नजर आए थे।

इधर NJPW में वह अपना अच्छा समय निकाल रहे थे पर उन्हें रेसलिंग जगत में एक पहचान ROH में किये गए उनके शानदार मैचों से मिली। डेनियल ब्रायन को ROH का फाउंडिंग फादर भी माना जाता है।

Daniel Bryan का ROH और WWE में एक बड़ा नाम बनने का समय:

Image Credit-WWE

Daniel Bryan ने Ring of Honor (ROH) में 2002 से लेकर 2009 तक काम किया जहा वह 1 बार के ROH World Champion, 1 बार के Pure Wrestling Champion रहे है और वह 2004 के ROH के annual Survival of the Fittest tournament के पहले विनर रहे है।

ROH में वह कई हाई रेटेड मैचों का हिस्सा रहे है जिन्हें आज तक इस इंडस्ट्री में एक बेंचमार्क के रूप में देखा जाता है।

डेनियलसन को पहले WWF में हस्ताक्षरित किया गया था वह 2000-2001 से 18 महीने की अवधि के लिए यहा कॉन्ट्रैक्ट में रहे इसके अलावा वह 2003 तक कंपनी के लिए एक फ्री एजेंट के तौर पर कई मैचों में नजर आए। 2009 में वह अपने तीसरे कार्यकाल में WWE में शामिल होने के बाद यह के दर्शको की नजर में आने लगे। डेनियलसन ने अपने असली नाम और रिंग नाम अमेरिकन ड्रैगन दोनों का उपयोग करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कंपनियों के लिए रेसलिंग की है जो बाद में उनका उपनाम भी बन गया।

WWE में ब्रायन ने 4 बार WWE चैम्पियनशिप, 1 बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप, 1 बार यूनाइटेड स्टेट्स चैम्पियनशिप, 1 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैम्पियनशिप,1 बार WWE टैग टीम चैम्पियनशिप (Team Hell No) और 1 बार WWE Smackdown टैग टीम चैंपियन ( रोवन के साथ ) जीता है

डेनियल ब्रायन 2011 के मनी इन द बैंक के विजेता रहे है और वह 2013 के सुपरस्टार ऑफ़ द ईयर स्लैमी अवार्ड के विजेता रहे है। इसके अलावा वह 18 जुलाई 2016 से 10 अप्रैल 2018 तक WWE Smackdown ब्रांड के मैनेजर भी रह चुके है।। ब्रायन 26 वें ट्रिपल क्राउन चैंपियन और WWE के इतिहास में 15 वें ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं और इन्होंने रेसलमेनिया XXX और रेसलमेनिया 37 सहित कई प्रमुख WWE पे-पर-व्यू इवेंट्स का नेतृत्व किया है।

डेनियल ब्रायन का रेसलिंग से रिटायरमेंट और वापसी:

Image Credit-WWE

मई 2014 से दिसंबर 2014 तक और अप्रैल 2015 से मार्च 2018 तक डेनियल ब्रायन या तो घायल थे या अपनी चोट से उबर रहे थे। फरवरी 2016 में डेनियल ब्रायन ने मेडिकल तकलीफों के कारण प्रोफेसशनल रेसलिंग से सन्यास की घोषणा कर दी। जुलाई में वह ब्रांड विस्तार की वापसी के बाद स्मैकडाउन के जनरल मैनेजर बनाये गए। मार्च 2018 में ब्रायन को डॉक्टरों द्वारा औपचारिक रूप से फिर से रेसलिंग करने की मंजूरी दे दी गई थी और वह रेसलमेनिया 34 से इन-रिंग प्रतियोगिता में लौट आए थे । उन्होंने चार साल बाद पहली बार कोई WWE चैंपियनशिप हासिल की थी। कुल मिलाकर डेनियल ब्रायन रेसलिंग दुनिया में दस बार के विश्व चैंपियन हैं ।

डेनियल ब्रायन के कुछ अन्य अचीवमेंट्स:

Image Credit-WWE

2009 में लीवर प्रॉब्लम और कई स्टैफ संक्रमणों से पीड़ित होने के बाद ब्रायन शाकाहारी बन गए और 2012 में “Peta” ने उन्हें मोस्ट एनिमल-फ्रेंडली एथलीट होने के लिए लिब्बी अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

2012 में यकीमा, वाशिंगटन के मेयर मीका कावले ने 13 जनवरी को “डैनियल ब्रायन दिवस” घोषित कर उन्हें सम्मानित किया।

डेनियल ब्रायन ने अपने WWE करियर के दौरान Yes Yes के नारे लगाने स्टार्ट किये और यह इतना पॉपुलर हो गया कि दर्शक इसे wwe के अलावा अन्य कई जगह पर भी उपयोग करते है इन्ही नारो के कारण ब्रायन को YES मूवमेंट के जनक कहा जाता है।

Video Credit-WWE

डेनियल ब्रायन की पर्सनल लाइफ:

11 अप्रैल 2014 को डेनियल ब्रायन ने WWE रेसलर ब्री बेला से 3 साल लिव इन मे रहने के बाद शादी कर ली। डेनियलसन के रिटायरमेंट होने के लगभग दो महीने बाद बेला ने भी ब्रायन के साथ अपने परिवार को शुरू करने के लिए रेसलिंग से ऐच्छिक रिटायरमेंट ले लिया हो गईं। उनके 9 मई 2017 को एक बेटी हुई जिसका नाम बर्डी जो डेनियलसन रखा गया। 1 अगस्त 2020 को उन दोनों ने अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया जो एक लड़का हुआ जिसका नाम बडी डेज़र्ट डेनियलसन रखा गया।

डेनियल ब्रायन के सिग्नेचर मूव्स:

Running Knee-इस मूव को परफॉर्म करते वक्त वह भागते हुए आते है और हवा में उछल कर अपने घटने को प्रतिद्वंदी के मुह पर मार देते है।

Video Credit-WWE

Repeated roundhouse kicks (Yes kick)– इस मूव में ब्रायन प्रतिद्वंदी को घुटनों के बल बैठा कर उनके चेस्ट पर लगातार किक मारते है और साथ मे Yes Yes के नारे भी लगाते है।

Video Credit-WWE

Yes Lock-ये ब्रायन का सबमिशन मूव है जिसमे वह प्रतिद्वंदी का हाथ अपने पाव में फसा कर उनके मुह को अपने हाथ से जकड़ लेते है।

Video Credit-WWE

9 thoughts on “Yes Yes Yes: डेनियल ब्रायन के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।”

Leave a Comment