रोमन रेंस (Roman Reigns) बायोग्राफी: करियर, व्यक्तिगत जीवन, रेसलिंग फैक्ट्स हिंदी

Leati जोसेफ “जो” Anoaʻi एक अमेरिकी पेशेवर रेसलर, अभिनेता और पूर्व पेशेवर ग्रिडिरोन फुटबॉल खिलाड़ी हैं। वह Anoaʻi परिवार का हिस्सा है और वर्तमान में रिंग नाम रोमन रेंस के नाम से फेमस पर्सनालिटी हैं। रोमन का जन्म दिग्गज अमेरिकी समोआ Anoa’i परिवार में हुआ था, जिसमें पेशेवर रेसलर्स की एक बड़ी विरासत थी।

Roman Reigns एक रोमन कैथोलिक है और वह क्रॉस के चिन्ह का उपयोग करता है।

समोआ Anoa’i परिवार

उनके पिता, सिका अनाओई, एक डब्ल्यूडब्ल्यूई हॉल ऑफ़ फ़ेम है और जिसे WWF टैग टीम द वाइल्ड समोअन्स ’के सदस्य के रूप में जाना जाता है। रोमन आधे समोअन और आधे इटालियन मूल के हैं। उनके पिता सिका अनाओई, और उनके भाई रोजी पेशेवर पहलवान थे। अनाओई परिवार के एक सदस्य के रूप में, वह पूर्व पेशेवर पहलवान योकोज़ुना, रिक्शी, उमगा के चचेरे भाई हैं। द उसोस और रॉक भी उनके कजिन है।

उनके फुटबॉल करियर की शुरुआत 2007 में हुई, जब उन्हें अमेरिकी फुटबॉल टीम, मिनेसोटा वाइकिंग्स द्वारा साइन किया गया, लेकिन एक महीने बाद ही उन्हें रिलीज कर दिया गया। फिर से, अगस्त 2007 में, उन्हें ‘जैक्सनविले जगुआर’ द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था, लेकिन एक सप्ताह के भीतर इसी तरह रिलीज किया गया था।
अपने फुटबॉल करियर ko विदाई देने के बाद, उन्होंने पारिवारिक विरासत को आगे ले जाने के लिए पेशेवर रेसलिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया। उन्हें शुरू में उनके पिता, सिका एनोआ, और उनके चाचा, अफा अनाई, और बाद में फ्लोरिडा चैम्पियनशिप कुश्ती में चालक दल द्वारा प्रशिक्षित किया गया था।

WWE RUN


2010 में उन्होंने WWE के साथ एक डेवलप्मेंट अनुबंध पर हस्ताक्षर किए और उन्हें FCW के लिए नामित किया गया। Reigns WWE में चार बार के वर्ल्ड चैंपियन है, जिसमें तीन बार WWE चैम्पियनशिप और एक बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप अपने नाम किया है। वह एक बार का यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन, वह एक बार का इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन, तथा एक बार का WWE टैग टीम चैंपियन (सेथ रोलिंस के साथ)भी है।


2015 में वह रॉयल रंबल विजेता और 2014 में सुपरस्टार ऑफ द ईयर भी रह चुके हैं। उन्होंने 2013 के सर्वाइवर सीरीज़ मैच में सबसे ज्यादा एलिमिनेशन के लिए WWE रिकॉर्ड बनाया और 2014 इवेंट में 12 एलिमिनेशन कर रॉयल रंबल मैच में सबसे ज्यादा एलिमिनेशन का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप जीतने पर, वह बीसवें ट्रिपल क्राउन चैंपियन और सत्रहवें ग्रैंड स्लैम चैंपियन बन गए।
इसके अलावा, 2016 में प्रो रेसलिंग इलस्ट्रेटेड की वार्षिक पीडब्लूआई 500 शीर्ष पहलवानों की सूची में रेन्स को नंबर एक पर रखा गया था।

2014 के बाद से, WWE ने Reigns को अपनी कंपनी के अगले “फेस” के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया है, अर्थात वे उसे नेक्स्ट जॉन सीना बनाने की कोशिस में लगे हुए थे परन्तु कंपनी को दर्शकों की तगड़ी अस्वीकृति का सामना करना पड़ा। रेंस ने कई डब्ल्यूडब्ल्यूई पे-पर-व्यू इवेंट्स में शिरकत किया है, जिसमें चार सीधे रैसलमेनिया शामिल हैं।

करियर टर्निंग पॉइंट

द शील्ड – ये रोमन रेंस तथा उनके दोनों टीम मेंबर सेथ रोलिंस वह डीन एम्ब्रोस के लिए एक करियर टर्निंग ग्रुप था। इस ग्रुप के रोस्टर में डेब्यू किया और उनका काम ये था की वह किसी को भी मैच बीच में आकर पिट डालते थे।
सर्वाइवर सीरीज़ के बाद रॉ के एपिसोड में, द शील्ड ने यह कहते हुए अपने कार्यों का बचाव किया कि उन्होंने अन्याय के खिलाफ लड़ाई की कसम खाई है और सीएम पंक के लिए काम करने से इनकार कर दिया है। वे खुद को द हाउंड्स ऑफ़ जस्टिस कहेंगे।

यह ग्रुप हलाकि रिंग में आकर बेबीफेस रेस्लेर्स काम करता था। परन्तु उन्हें दर्स्को द्वारा शानदार समर्थन मिला और वह आज भी WWE के सबसे ज्यादा लोकप्रिय ग्रुपस में से एक है।
द शील्ड का निशाना मुख्य तोर पर पंक के विरोधियों और प्रतिद्वंद्वियों को मारने के लिए आगे आना था जिसमें राइबैक और टीम हेल नो मुख्य रूप से शामिल थे।

TLC में शील्ड और सीएम पंक के तीन प्रतिद्वंद्वियों के बीच टैग-टीम मैच का आयोजन भी हुआ। यह ग्रुप का आधिकारिक डेब्यू मैच था, जिसे द शील्ड ने आसानी से जीत लिया। द शील्ड ने पंक के विरोधियों पर हमला करना जारी रखा, जिसमें रॉक की पिटाई भी शामिल है, जो रोमन रेन्स के चचेरे भाई हैं। रॉ के 28 जनवरी, 2013 के एपिसोड में, यह पता चला कि सीएम पंक और उनके मैनेजर पॉल हेमैन ये काम करने के लिए द शील्ड का भुगतान कर रहे थे।

तीनों ने पंक के साथ अपना संबंध समाप्त कर लिया और जॉन सीना, राइबैक और शिमस के साथ फ्यूड में लग गए। उन्होंने 17 फरवरी को एलिमिनेशन चैंबर में एक दूसरे का सामना किया जो द शील्ड द्वारा जीता गया था। ग्रुप लगातार अपने मैचेस जीते जा रहा था फिर उन्होंने अथॉरिटी के लिए भी काम किया परन्तु अथॉरिटी से झगडे के दौरान सेथ रोलिंस के अथॉरिटी के पक्ष में चले जाने से ये ग्रुप टूट गया और तीनो मेंबर अपने सिंगल रन में आ गए।

सिंगल रन

शील्ड के टूटने के बाद रोमन रेन्स को कंपनी की तरफ से तगड़ा पुश दिया गया ऐसा पुश फैंस ने जॉन सीना के बाद किसी रेसलर को मिलते हुए पहली बार देखा था वह हील से फेस में टर्न हो चुके थे और लगातार अपने सरे मैच जीतते जा रहे थे।

कंपनी उन्हें नेक्स्ट फ्यूचर फेस मान चुकी थी। हलाकि एरीना में मौजूद दर्शको की तरफ से उन्हें पॉजिटिव रेस्पोंस नहीं मिल रहा था परन्तु अमेरिका के बाहर उन्होंने अपनी जबरदस्त फैन बेस बना ली थी। अमेरिका के बाहर वह कंपनी के फेस के रूप में स्थापित हो चुके थे।

इसी क्रम में उन्होंने जॉन सीना, द बिग शो,ट्रिपल h समेत कई बड़े रेसलर्स को हराया फिर रेसलमेनिआ में द अंडरटेकर को हराकर तहलका मचा दिया था। इस बड़ी जीत के पश्चात् उनका अगला निशाना wwe के वर्तमान के सबसे खतरनाक प्लेयर चैंपियन ब्रोक लेसनर थे हलाकि उन्हें जितना इतना आसान साबित न हुआ उनसे कई मोको पर हरने के बाद अंत में उन्होंने Universal Title के लिए WWE SummerSlam 2018 में लेसनर को हराकर चैंपियनशिप अपने नाम की।

परन्तु अपनी ल्यूकीमिया बीमारी के फिर से आ जाने से उन्हें अकटूम्बर 2018 में अपनी चैंपियनशिप रीलिन्कविशड करनी पड़ी और वह 4 महीने के समय के लिए wwe से दूर रहकर ल्यूकीमिया पर भी जीत दर्ज की ।

अपने रिटर्न् के बाद उसे smackdown में ड्राफ्ट कर दिया गया और कुछ समय बाद उसे फिर 2020 के रेस्लमेनिया में गोल्डबर्ग के खिलाफ चैंपियनशिप जितने की ऑपरट्यूनिटी मिली परन्तु कोरोना वायरस के चक्कर मे अपने कमजोर इम्युनिटी को देखते हुए उन्होंने ये मौका भी हाथ से गंवा दिया।

फेमस सिगनेचर मूव्स-Famous Signature Moves

स्पीयर- Spear

spear

सुपरमैन पंच – Superman Punch

Superman Punch

अवार्ड्स

FCW फ्लोरिडा टैग टीम चैम्पियनशिप (1 बार) – माइक डाल्टन के साथ 2016 में PWI 500 में शीर्ष 500 एकल पहलवानों में से नं 1
कमबैक ऑफ़ द इयर (2019)
इंस्पिरेशनल रेसलर ऑफ़ द इयर (2018, 2019)
मोस्ट हेटेड रेसलर ऑफ़ द इयर (2016)
वर्ष का सबसे बेहतर पहलवान (2015)
टैग टीम ऑफ द ईयर (2013) – सैथ रॉलिंस के साथ
सर्वश्रेष्ठ WWE मोमेंट (2019) – ल्यूकेमिया के साथ लड़ाई के बाद वापसी

रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूज़लैटर
सबसे बेहतर रेसलर ऑफ़ द ईयर (2013)
मोस्ट ओवररेटेड रेसलर ऑफ़ द ईयर (2016)
टैग टीम ऑफ द ईयर (2013) – सैथ रॉलिंस के साथ

People Also Ask लोग यह भी पूछते हैं

रोमन रेन्स को क्या बीमारी है?
ल्यूकीमिया

रोमन रेन्स की अर्निंग कितनी है?
रोमन रेन्स की वार्षिक आय का लगभग $ 3 मिलियन है

क्या उसोस रोमन रेंस के कजिन है ?
हा

क्या रोमन रेन्स ने शादी की है?
रोमन रेंस का विवाह गैलिना बेकर से हुआ है।

रोमन रेन्स की बेटी का क्या नाम है?
जोएले अनाओई

क्या द रॉक रोमन रेन्स के भाई है?
पावरहाउस रोमन रेन्स और द रॉक एक ही परिवार के हैं और वे रिश्ते में चचेरे भाई हैं।

12 thoughts on “रोमन रेंस (Roman Reigns) बायोग्राफी: करियर, व्यक्तिगत जीवन, रेसलिंग फैक्ट्स हिंदी”

Leave a Comment