The Mad Genius- Paul Heyman के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) एक ऐसा नाम है जो एक रेसलर न होते हुए भी रेसलिंग प्रशंशको के जुबान पर नशे की तरह चढ़ कर बोलता है। इन्होंने अपनी माइक के पीछे बोलने की अदा और अपने शानदार प्रोमो कट करने की कला से कई प्रशंशको के दिलो में राज कर रखा है।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) ने अधिकतर समय हील चरित्र को ही अपनाया है फिर भी फैंस ने उन्हें प्यार देने में कमी नही छोड़ी है। उनकी एंट्री करने पर उनके द्वारा प्रजेंटेशन में बोले जाने शब्द “लेडिज एंड जेंटलमैन माय नेम इज पॉल हेमैन…” लोगो की जुबान पर चढ़कर बोलता है और दर्शक भी उसे उनके साथ साथ दोहराती है।

तो आज हम उनके इसी चमत्कारी करियर के सागर में गोता लगाने वाले है क्योकि यह है The Mad Genius- Paul Heyman के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी

पॉल हेमैन (Paul Heyman) का बचपन का सफर:

Paul Heyman With Wrestling Legends

पॉल हेमैन (Paul Heyman) का जन्म 11 सितंबर, 1965 को द ब्रोंक्स, न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। पॉल हेमैन (Paul Heyman) के माता का नाम सुलामिता था और पिता का नाम रिचर्ड एस हेमैन था। पॉल हेमैन (Paul Heyman) यहूदी है उनकी मां एक होलोकॉस्ट सरवाईवर थीं अर्थात उनकी माँ हिटलर द्वार यहूदियों पर किये गए अत्याचारों में से बचने वाले चंद लोगो मे से एक थी।

11 साल की उम्र तक पॉल हेमैन (Paul Heyman) अपने घर से सेलिब्रिटी और खेल की यादगार वस्तुओं को बेचने वाला मेल ऑर्डर व्यवसाय चला रहा था । बचपन मे उन्होंने अपनी रेसलिंग के प्रति दीवानगी का नजारा दिखाया जब मैडिसन स्क्वायर गार्डन में वर्ल्ड वाइड रेसलिंग फेडरेशन (WWWF) के एक कार्यक्रम में उन्हें एंट्री नही मिली तो उन्हीने एक फोटो जर्नलिस्ट के रूप में वहा एंट्री ली। और कंपनी ने उन्हें उनकी कई तस्वीरों के लिए भुगतान भी किया था।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) ने एडगमोंट हाई स्कूल से स्नातक किया है। इसके अलावा उन्होंने SUNY के रेडियो स्टेशन और वेस्टचेस्टर कम्युनिटी कॉलेज के WARY-FM न्यूयॉर्क रेडियो स्टेशन पर एक विवादास्पद होस्ट के रूप में ऑन-एयर काम भी किया है।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) की रेसलिंग इंडस्ट्री में शरुवात:

Paul Heyman

पॉल हेमैन (Paul Heyman) 1993 से ही रेसलिंग इंडस्ट्री में एक्टिव होना शुरू हो गए थे, एक्सट्रीम चैंपियनशिप रेसलिंग (ECW) प्रमोशन के पीछे की रचनात्मक शक्ति इन्ही को माना जाता है उनके पास इसका मालिकाना हक भी था। ECW से पहले पॉल हेमैन (Paul Heyman) वर्ल्ड चैंपियनशिप रेसलिंग (WCW) और अन्य प्रमोशन्स में पॉल ई डेंजरसली रिंग नाम के तहत एक मैनेजर थे।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) के WWE करियर की शरुवात:

Image Credit-WWE

अन्य प्रमोशन्स में काम करते करते, हेमैन ने 2001 में कॉमेंटेटर के तौर पर WWE में एंट्री की और फिर धीरे धीरे उन्होंने अपने दायरे को बढ़ाया और वह कई रेसलर्स को मैनेज करते नजर आए। July 2002 से February 2003 के बीच मे वह Smackdown brand के लीड राइटर भी रह चुके थे।

रिंग में माइक के पीछे शानदार तरीके से बोलने की उनकी कला ने उन्हें रेसलर्स के साथ उन्हें बढ़ाने के लिए प्रेरित किया और अब तक वह कई रेसलर्स को एक बड़े रेसलर्स के रूप में ढाल चुके है जिसमे उलेखनीय रूप सेBrock Lesnar” और “CM Punk” प्रमुख नाम है।

पॉल हेमैन ने WWE में अपने आप को इतना बड़ा नाम बना लिया था कि कोई भी रेसलर अपने आप को “Paul Heyman Guy” बनाना चाहता था क्योंकि Paul Heyman के साथ मिलने का मतलब उनके करियर को एक बड़ा पुश मिलने से जोड़ा जाता था।

अभी Smackdown पर वह रोमन रेन्स (Roman Reigns) के एडवोकेट के रूप में काम कर रहे हैं और वह रिकॉर्ड 6 बार WWE चैंपियंस के लिए प्रबंधित या “एडवोकेट” कर चुके हैं , जिसमें ब्रॉक लेसनर – उनके सबसे उल्लेखनीय ऑन-स्क्रीन क्लाइंट है जिनके अभी भी वह ऑफिशली एडवोकेट है।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) ने कई मैचों में छिटपुट रूप से रेसलिंग भी की है, जिसमें 2002 के रिबेलियन पे-पर-व्यू का WWE चैम्पियनशिप का मैन इवेंट भी शामिल है ।

टॉप पॉल हेमैन (Paul Heyman) Guys:

पॉल हेमैन (Paul Heyman) ने अभी तक कई रेसलर्स को अपने करियर में मैनेज किया है परन्तु अगर हम उनके कुछ प्रमुख और सफल क्लाइंट की बात करे तो वो नाम कुछ इस प्रकार है:

Rob Van Dam (RVD)

Paul Heyman With RVD
Image credit-WWE

पॉल हेमैन (Paul Heyman) और RVD एक बहुत अच्छे दोस्त भी है और 2006 में RVD को paul Heyman ने मैनेज किया था जिस समय WWE ने ECW ब्रांड लांच किया था और RVD ने मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट जीता था इस समय पॉल हेमैन ने उन्हें जॉन सीना से बेल्ट जितने में मदद की और RVD को पहला ECW चैंपियन बनाया। इसके अलावा भी दोनो की केमिस्ट्री रिंग में बहुत अच्छी रही है।

The Big Show:

Paul Heyman With Big Show Image Credit-WWE

इस जायंट को अपने करियर के शरूवाती कुछ दिनों में Paul Heyman ने मैनेज किया और यह साझेदारी इन दोनों के लिए काफी अच्छी साबित हुई। हेमैन ने big show को Heyman के पुराने क्लाइंट RVD और BROCK LESNAR पर जितने में बहुत सहायता की है और उन्हें RVD के खिलाफ चैंपियनशिप जितने में भी मदद की। दोनो की जुगलबंदी काफी शानदार रही।

Roman Reigns:

Paul Heyman With Roman Reigns.   Image Credit-WWE

पॉल हेमैन (Paul Heyman) और रोमन रेन्स जोड़ी एक नई जोड़ी है 2020 में जब Roman Reigns ने अपना WWE रिटर्न किया उसके अगले ही दिन उन्होंने Paul Heyman को अपना एडवोकेट घोषित कर सब को चोका दिया था। इन दोनों की जोड़ी ने 2020 और 2021 में पूरी तरह से डोमिनेट किया और एक शानदार कैमिस्ट्री पेश की।

CM Punk

Paul Heyman With Cm punk
  Image Credit-WWE

अगर हम पॉल हेमैन (Paul Heyman) के सबसे अच्छे क्लाइंटस की बात करे जिसके साथ उन्होंने एक सफल WWE रन बिताया हो तो उनमें से एक नाम आपको “BEST IN THE WORLD” CM Punk का मिलेगा। CM Punk और Paul Heyman की जोड़ी में इतना अच्छा कनेक्शन और समझ थी कि कई इंटरव्यूज में CM Punk ने बड़े ही गर्व से खुद को Paul Heyman Guy बताया है।

इन दोनों ने WWE में कई शानदार चैंपियनशिप रन साथ मे बिताये है जिसमे Punk का रिकॉर्ड 434 दिनों की चैंपियनशिप रन भी शामिल रहा है। बाद में हेमन ने अपने सबसे प्रिय क्लाइंट ब्रोक लेसनर के साथ मिलकर पंक पर हमला बोल यह साझेदारी तोड़ी।

Brock Lesnar:

Paul Heyman With Brock Lesnar
Image Credit-WWE

यह प्रो रेसलिंग इतिहास की सबसे सफल मैनेजर और रेसलर जोड़ी है इस बात में कोई दो राय नही है। ब्रोक लेसनर WWE इतिहास के सबसे डोमिनेटिंग और खतरनाक रेसलर है और उन्हें इस मुकाम तक पहुचने में सबसे बड़ा हाथ Paul Heyman का है। प्रशंशक बिना Paul Heyman के ब्रोक लेसनर की एंट्री को भी इमेजिन नही कर सकते है।

पॉल हेमन के ब्रोक लेसनर को प्रेजेंट करने के तरीके और उनके लिए अपने अंदाज में प्रोमो कट करना यही कारण है कि ब्रोक लेसनर के करियर में सफलता चौगुनी गति से आई। पॉल हेमैन (Paul Heyman) और Brock Lesnar ने लगभग सभी चैंपियनशिप रन साथ मे एन्जॉय किये है और ब्रोक लेसनर ने उन्हें अपने बच्चो का God Father भी घोषित कर रखा है।

इनके अलावा Paul Heyman ने Kurt Angle, Cesaro, Curtis Axel, जैसे बड़े नामो को भी मैनेज किया है।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) की निजी जिंदगी:

पॉल हेमैन (Paul Heyman) की शादी Marla Heyman से हुई थी हालांकि यह ज्यादा दिनों तक नही चली और दोनो अलग हो गए। हेमैन फिलहाल एक सिंगल फादर है और उसके दो बच्चे हैं, अज़ालिया और जैकब हेमैन।

वह अधिकतर अपनी पर्सनल लाइफ को प्राइवेट रखने की कोशिश ही करते है। इसके अलावा वह ब्रोक लेसनर के बच्चो के भी मेंटोर है। हेमैन अनिद्रा की बीमारी से भी ग्रस्त है। वह वर्तमान में स्कार्सडेल, न्यूयॉर्क , US में रहते है।

पॉल हेमैन (Paul Heyman) की उपलब्धियां और विवाद:

एक प्रमोटर और बुकर के रूप में हेमैन के काम की कई रेसलर्स और क्रिटिक्स ने प्रशंसा की है। पूर्व ECW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रेवेन ने उन्हें “अब तक का सबसे रचनात्मक प्रतिभावान बिज़नेस” कहा है। जबकि पूर्व WWE कमेंटेटर और मैनेजर जिम कॉर्नेट ने उन्हें “एक महान” के रूप में संदर्भित किया है। हेमैन को व्यापक रूप से पेशेवर रेसलिंग इतिहास में सबसे महान वक्ता के रूप में जाना जाता है।

हालांकि, हेमैन को एक कठिन व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है और उनके कई रेसलर्स के साथ कई झगड़े भी हुए हैं, जिनमें एजे स्टाइल्स और गैलोज़ और एंडरसन का विवाद मुख्य रूप से शामिल हैं । पूर्व ECW रेसलर टॉमी ड्रीमर ने तो हेमैन के वित्तीय दुर्व्यवहार के कारण रेसलमेनिया 17 में हेमैन की हत्या करने की योजना तक बना ली थी ।