BEAST IN CARNET: ब्रोक लेसनर (Brock Lesnar) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

अगर आप WWE के ही नही बल्कि पूरी रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे खतरनाक ओर निर्दयी रेसलर की बात करते है तो आपके दिमाग मे जो पहले नाम आएगा वह निश्चित तौर पर BROCK LESNAR का ही होगा।

ब्रोक लेसनर एक ऐसा नाम है जिसे सुनकर किसी भी फैन के मन से एक ही आवाज निकलती है की “अब होगा तांडव शरू”, क्योकि ब्रोक लेसनर का खोफ ही ऐसा है कि फैंस उन्हें रिंग के अंदर तबाही मचाते हुए देखना पसंद करते है चाहे उनका पसन्दीदा रेसलर ही उनका शिकार क्यो न हो रहा हो, सब ब्रोक से एक ही उम्मीद लगते है कि रिंग में जाकर सबको तहस नहस कर दे।

पर इस लेवल तक पहुचने में लेसनर ने क्या क्या किया और कैसे वह रेसलिंग इंडस्ट्री के लगभग सभी बड़ी कंपनी के टॉप स्टार बने चाहे वह MMA हो या UFC हो या फिर प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से WWE और NJPW। आईये और आज हमारे साथ गोता लगाइए सुपेलेक्स सिटी की इस दुनिया मे क्योकि यह है THE BEAST IN CARNET: ब्रोक लेसनर के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

ब्रोक लेसनर के बचपन का समय:

ब्रॉक लेसनर का पूरा नाम ब्रोक एडवर्ड लेसनर है उनका जन्म 12 जुलाई 1977 को साउथ डकोटा के वेबस्टर में हुआ था। उनकी माता का नाम स्टेफ़नी और पिता का नाम रिचर्ड लेसनर है। उनके माता-पिता का वेबस्टर में ही डेयरी फार्म का बिज़नेस था। लेसनर के दो बड़े भाई हैं जिनका नाम ट्रॉय और चाड है और उनकी एक छोटी बहन भी है जिनका नाम ब्रैंडी है।

17 साल की उम्र में लैसनर ने आर्मी नेशनल गार्ड में नोकरी की क्योंकि उन्हें लाल-हरे रंग की पहचान न कर पाने की बीमारी थी और इस जॉब के लिए उनकी इस बीमारी को खतरनाक माना जाता था। कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट में असफल होने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई और बाद में लेसनर ने एक निर्माण कंपनी के लिए भी काम किया।

Brock lesnar के रेसलिंग करियर की शरुवात:

Image Credit-WWE

ब्रोक लेसनर ने बिस्मार्क स्टेट कॉलेज और मिनेसोटा विश्वविद्यालय में अपने सफल शौकिया कुश्ती करियर के बाद वर्ष 2000 में WWE के साथ हस्ताक्षर किए। तब उन्हें ओहियो वैली रेसलिंग (OVW) में भेज दिया गया। जहां वह अपने रूममेट शेल्टन बेंजामिन के साथ तीन बार के OVW Southern Tag Team Champion बने 2002 में उन्होंने WWE के मैन रोस्टर में डेब्यू किया और यहा उनके जीवन के सबसे बेस्ट मैन Paul Heyman का साथ उन्हें मिला जो आज तक उनके एडवोकेट के रूप में उनके साथ है। अपने डेब्यू के 5 महीने बाद ही लेसनर ने 25 साल की उम्र में WWE चैंपियनशिप जीत ली जो इस खिताब के इतिहास में सबसे कम उम्र के चैंपियन बन गये थे।

2004 में उनके और गोल्डबर्ग के बीच हुए बहुचर्चित रेसलमेनिया XX मैच के बाद लैसनर ने WWE छोड़ दिया और नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) में अपना करियर बनाने में लग गए। उन्होने मिनेसोटा वाइकिंग्स के लिए एक मुकाबला करने के लिए नामित भी किया गया था , लेकिन 2004 के सत्र की शुरुआत से पहले उनका नाम काट दिया गया था। 2005 में लेसनर ने पेशेवर रेसलिंग में अपनी वापसी की और न्यू जापान प्रो-रेसलिंग (NJPW) के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया, जहाँ उन्होंने अपने पहले ही मैच में IWGP हैवीवेट चैम्पियनशिप जीती ली।

ब्रोक लेसनर के MMA और UFC करियर की शरुवात:

Image Credit-UFC

2006 में लेसनर ने MMA में अपना करियर बनाना शरू किया क्योंकि उन्होंने जापानी प्रमोशन Hero के साथ साइन किया और जून 2007 में मिन-सू किम के खिलाफ अपनी पहली लड़ाई जीती । फिर उन्होंने अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) के साथ हस्ताक्षर किए। हालांकि लेसनर अपना डेब्यू UFC मैच फ्रैंक मीर के हाथों गवा दिया लेकिन फिर उन्होंने अपना कहर बरसाना शुरू किया और एक के बाद एक मैच जितते हुए UFC हैवीवेट चैंपियनशिप जीती और इस बार उन्होंने फ्रैंक मीर को भी हराते हुए अपना बदला ले लिया। अपनी किसी बीमारी की वजह से लेसनर ने कुछ समय UFC से ब्रेक लिया । वह फिर UFC 116 पर वापस लौटे। लैसनर UFC में बॉक्स ऑफिस सनसनी थे, क्योंकि उन्होंने UFC इतिहास में कुछ सर्वश्रेष्ठ Pay Per View इवेंट्स में भाग लिया था जिनमे UFC 100 और UFC 116 शामिल था वह फैंस के बीच सबसे फेवरेट रेसलर बन कर उभरे, बाद में बार बार आ रही बीमारी के कारण उन्होंने आधिकारिक रूप से MMA से रिटायरमेंट ले लिया।

ब्रोक लेसनर की WWE में वापसी:

Image Credit-WWE

अप्रैल 2012 में लैसनर ने पेशेवर रेसलिंग में वापसी करते हुए आठ साल के अंतराल के बाद WWE में फिर से शामिल हो गए और दो साल बाद रेसलमेनिया XXX में लेसनर ने अंडरटेकर की लगातार रेसलमेनिया जितने की स्ट्रीक को समाप्त करते हुए सभी फैंस को चोका दिया। उन्होंने इसके बाद पांच बार विश्व चैंपियन का दर्जा हासिल किया 2014 और 2019 में WWE (वर्ल्ड हैवीवेट) चैम्पियनशिप जीतने के साथ-साथ 2017, 2018 और 2019 में WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप भी जीता। यूनिवर्सल चैंपियन के रूप में उनका पहला शासनकाल सबसे लंबा खिताब रन था। उनका वह टाइटल रन 503 दिनों जा था जो WWE के इतिहास में छठी सबसे लंबी विश्व चैंपियनशिप का शासन है।

जून 2016 में, UFC 199 पर UFC ने लैसनर की वापसी के लिए UFC 200 में लड़ने का विज्ञापन दिया, भले ही वह अभी भी WWE के साथ अनुबंधित था पर लेसनर ने सबकी सर्वसम्मति से यहा भी अपने जितने की यात्रा जारी रखी और अपने प्रतिद्वंद्वी मार्क हंट को हराया । हालांकि लेसनर को UFC की डोपिंग रोधी नीति पर प्रतिबंधित पदार्थ क्लोमीफीन के लिए पॉजिटिव परीक्षण के बाद उन्हे UFC से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया था और उन पर $ 250,000 का जुर्माना भी लगाया गया और हंट पर उसकी जीत को भी एक No-Contest में बदल दिया गया। इसके बाद लेसनर 2017 में दूसरी बार MMA से रिटायर हो गए।

वह WWE में लगातार अपना कहर बरपाना जारी रखे हुए थे और उस मुकाम पर थे जिस पर किसी रेसलर द्वारा ब्रोक लेसनर को हराना अपने आप मे एक रिकॉर्ड और कीर्तिमान के रूप में स्थापित हो रहा था। वह हमारे हिसाब से एकमात्र ऐसे रेसलर है जो कभी भी जॉबर या मिड कार्ड की भूमिका में नही रहे हमेशा टॉप फाइटिंग फ़्यूड का ही हिस्सा रहे है।

2020 में रेसलमेनिया 36 में Drew McIntyre के हाथों टाइटल हार कर वह एक बार फिर WWE से गायब हो गए है और अभी 2021 में भी फैंस उनकी वापसी की टकटकी लगाए बैठे है। हालांकि कई खबरों के अनुसार उनका WWE के साथ अनुबंध अब खत्म हो चुका है और उन्होंने अभी तक कोई नया अनुबन्ध साइन नही किया है। पर उनके बारे में अभी कोई पुख्ता खबर नही है।

Brock Lesnar के करियर की प्रमुख अचीवमेंट्स:

Image Credit-WWE

ब्रोक लैसनर UFC चैंपियनशिप और WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप रखने वाले इतिहास के एकमात्र रेसलर हैं। लेसनर WWE में आठ बार के विश्व चैंपियन है, और NJPW और IGF में 1 बार के विश्व चैंपियन, और UFC में 1 बार के हैवीवेट चैंपियन है, और NCAA में 1 बार के हैवीवेट रेसलर चैंपियनशिप विजेता है। रेसलिंग इतिहास में केवल ब्रोक लेसनर ही एक मात्र ऐसे रेसलर है जिन्होंने इन् संगठनों में से प्रत्येक में एक चैम्पियनशिप जीती है। इसके अलावा, लैसनर ने 2002 में WWE के किंग ऑफ़ द रिंग टूर्नामेंट , 2003 में रॉयल रंबल, और 2019 में मनी इन द बैंक जीती और वह WWE इतिहास के तीसरे ऐसे रेसलर बने ( एज और शेमस के बाद) जिन्होंने यह तीनों उपलब्धियों को प्राप्त किया है। वह WWE के कई PPV की हैडलाइन रहे है। 2015 में ESPN ने अपनी वेबसाइट पर लेसनर को “पेशेवर रेसलिंग इतिहास में सबसे कुशल एथलीट” के रूप में संदर्भित किया है।

ब्रोक लेसनर WWE इतिहास के सबसे ज्यादा फैंस के पसन्दीदा रेसलर में से एक है। और वह वर्तमान समय मे एक पार्ट टाइम रेसलर होते हुए भी सबसे अधिक भुगतान प्राप्त करने वाले रेसलर है उनकी साख इतनी अधिक है कि वह WWE के टॉप फुल टाइम रेसलर्स से कई अधिक भुगतान प्राप्त करते है और अगर हम उन्हें प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे अधिक भुगतान प्राप्त करने वाला रेसलर भी कह सकते है।

ब्रोक लेसनर की पर्सनल लाइफ:

लेसनर ने 6 मई, 2006 को उनके WWE सह कलाकार रेन ग्रीक जिसे हम सेबल के नाम से बेहतर जानते है से शादी की इस शादी से उनके दो बेटे हैं जिनका नाम टर्क (जन्म 2009) और डयूक (जन्म 2010) है। ब्रोक लेसनर का अपने पूर्व मंगेतर निकोल मैकक्लेन के साथ भी जुड़वाँ बच्चे हैं, जो 2002 में पैदा हुए थे: एक बेटी जिसका नाम माइना लिन और एक बेटा जिसका नाम ल्यूक है। इसके अलावा लेसनर अपनी पत्नी ग्रीक की पहले पति की बेटी को भी अपनी बेटी के रूप में अपना चुके है।

ब्रोक लेसनर अपनी पर्सनल लाइफ को काफी निजी रखते है इसलिए वह अधिकतर मीडिया के सामने अपने आपको लाने से बचते है वह शायद ही कभी किसी इंटरव्यू में भाग लेते हैं और अपने निजी जीवन से संबंधित प्रश्नों से बचते हैं।

ब्रोक लेसनर के सिग्नेचर मूव्स:

Suplex City

Image Credit-WWE

यह मूव वह अपने पूरे मैच के दौरान ऊपयोग करते है जिसमे वह अपने प्रतिद्वंदी को पीछे से पकड़कर उन्हें अपने पीछे की तरफ उठाकर पीठ के बल फेक देते है।

Video Credit-WWE

F5

Image Credit-WWE

यह ब्रोक लेसनर का फिनिशिंग मूव है इस मूव में वह अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने कंधे पर उठाकर उन्हें घुमाकर जमीन पर फेंक देते है।

Video Credit-WWE yu

Kimura lock

Image Credit-WWE

यह ब्रोक लेसनर द्वारा सबमिशन मूव के तौर पर अपनाया जाता है इसमें वह अपने प्रतिद्वंद्वी के हाथ को अपने आर्मबार मे जकड़ कर उलटा घूमा देते है।

Video Credit-WWE

10 thoughts on “BEAST IN CARNET: ब्रोक लेसनर (Brock Lesnar) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।”

Leave a Comment