The Lunatic Fringe-जॉन मोक्सले (Jon Moxley) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

अगर आप रेसलिंग के प्रति पागलपन, जुनून, और जोश से भरे परफॉरमेंस को याद करते है तो जॉन मोक्सले (Jon Moxley) का नाम आपके जेहन में सबसे ऊपर आएगा। क्योकि उनके बचपन के संघर्ष और रेसलिंग के प्रति जुनून ने उसे इस लेवल तक पहुचाया है।

एक दुकान से सामान चुराने से लेकर रिंग में दर्शको को मैच के दौरान स्नैक्स बेचना और फिर उन्ही दर्शको के दिल पर राज करने का उनका सफर बहुत ही रोमांचक रहा है।

आज हमारे साथ जुड़िये क्योकि हम जॉन मोक्सले (Jon Moxley) के जीवन की इस यात्रा में गोता लगाने वाले है क्योंकि यह है Lunatic Fringe-जॉन मोक्सले (Jon Moxley) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।


Jon Moxley (जॉन मोक्सले) का असली नाम, जन्म स्थान, और बचपन का संघर्ष:

Jon Moxley (जॉन मोक्सले) का असली नाम जोनाथन डेविड गुड है, उनका जन्म 7 दिसंबर 1985 को सिनसिनाटी, ओहियो में हुआ था। वह सिनसिनाटी के ईस्ट एंड में ही पले बड़े है। जॉन मोक्सले (Jon Moxley) का बचपन बेहद गरीबी में गुजरा है जिसके बारे में वह बताते है कि उस समय स्थिति इतनी खराब थी कि दुकान से सामान चुराना वहा के सभी लोगो के लिए आम बात थी और उनके दैनिक रूटीन में शामिल था।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) बचपन मे एक शौक़ीन रेसलिंग प्रशंसक थे और ब्रेट हार्ट (Breat Heart) को अपना आदर्श मानते थे। वह अपने खराब माहौल से बचने के लिए रेसलिंग वीडियो और कहानियों का उपयोग किया करते थे। एक रेसलर के रूप में ट्रेनिंग शुरू करने के एक साल बाद उन्होंने अपनी हाई स्कूल को बीच मे ही छोड़ दिया।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) रेसलर के रूप में ट्रेनिंग लेने के साथ साथ कारखानों, रेस्तरां, और गोदामों में मजदूरी भी किया करते थे ताकि वह अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सके हालांकि इस दौरान वह लगातार अपने काम से निकाल दिये जा रहे थे क्योंकि उनके रेसलिंग मैच उनकी नौकरी के समय से टकरा रहे थे इस लिए अगर वह कभी किसी मैच में जाते तो वह काम छोड़ देते।

हालाँकि जॉन मोक्सले (Jon Moxley) ने ऐसा करना जारी रखा क्योंकि वह जानता था कि उसे कही न कही दूसरी जगह नोकरी मिल ही जाएगी। वह अक्सर बचपन के समय मे कोकीन जैसी दवाओं का इस्तेमाल किया करता था, जिसके लिए उसे कई बार गिरफ्तार भी किया गया था क्योकि वह उसे दुकानों से चुराता था। जॉन मोक्सले (Jon Moxley) ने एक बार यह भी बताया है कि अगर वे रेसलिंग नहीं करते तो वह वन विभाग में एक फायर फाइटर के रूप में काम कर रहे होते ।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) के रेसलिंग करियर की शरुवात:

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) फिलहाल तो AEW के साथ कॉन्ट्रैक्ट में है और वह समय समय पर NJPW में भी रेसलिंग करते है परन्तु उन्होंने 2004 में अपने पेशेवर रेसलिंग करियर की शुरुआत की और कई क्षेत्रीय प्रमोशन जैसे कि हार्टलैंड रेसलिंग एसोसिएशन (HWA), वेस्टसाइड Xtreme रेसलिंग (wXw), फुल इम्पैक्ट प्रो (FIP), कॉम्बैट ज़ोन रेसलिंग ( CZW) पर जॉन मोक्सले नाम के तहत रेसलिंग किया करते थे।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) 2007 से 2009 के बीच मे ROH में कई डार्क मैचों में लड़ते हुए भी नजर आये और इस तरह वह धीरे धीरे रेसलिंग इंडस्ट्री में अपने पाँव जमा रहे थे।

Jon Moxley का Dean Ambross के रूप में WWE में डेब्यू:

Image Credit-WWE

2011 में WWE के साथ उन्होंने डीन एम्ब्रोस (Dean Ambross) के नाम से कॉन्ट्रैक्ट साइन किये और वहा से उन्हें WWE की डेवलपमेंट ऑथोरिटी FCW जो बाद में NXT में भेज दिया गया। NXT में कुछ समय बिताने के बाद 2012 में उन्होंने द शील्ड (The Shield) स्टेबल में रोमन रेन्स (Roman Reigns) और सेथ रोलिंस (Seth Rollins) के साथ अपना डेब्यू किया जहा से वह WWE में बहुत फेमस हुए।

डीन एम्ब्रोस (Dean Ambross) लगातार WWE में अपना परचम लहरा रहे थे और उनका एक अलग ही फैन ग्रुप तैयार होने लगा जिनको उनकी पागलपंती पसंद आने लग गई थी। डीन एम्ब्रोस (Dean Ambross) ने मई 2013 में WWE की अपनी पहली चैंपियनशिप यूनाइटेड स्टेट्स चैम्पियनशिप के रूप में जीती और अपने 351 दिन लंबे चले अपने इस रन के साथ उन्होंने US टाइटल का सबसे लंबा रन चलाया।

The Shield की व्यापक सफलता के बाद आखिरकार जून 2014 में द शील्ड अलग हो गई। उसके बाद भी एम्ब्रोज़ ने अपना सफलता अभियान और शिखर पर जाना जारी रखा और अपने सिंगल रन के दौरान उन्होंने 1 बार WWE चैम्पियनशिप , 3 बार WWE इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप और 2 बार WWE रॉ टैग टीम चैम्पियनशिप (रोलिंस के साथ दोनों बार) जीती, जिसने उन्हें WWE का 27 वां ट्रिपल क्राउन चैंपियन बना दिया। और वह 16 वे ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी बने इसके अलावा उन्होंने 2016 में मनी इन द बैंक लैडर मैच भी जीता है।

अप्रैल 2019 में उन्होंने WWE को छोड़ने का फैसला किया और अपना कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नही किया।

Dean Ambross का फिर से Jon Moxley बनना और AEW, NJPW में अपना डेब्यू करना:

Image Credit-AEW

WWE को अलविदा कहने के बाद एम्ब्रोस ने फिर से Jon Moxley का करेक्टर अपना लिया और AEW के Double or Nothing PPV में अपना डेब्यू किया। इसके अलावा वह NJPW में भी रेसलिंग करते नजर आए क्यो उनका AEW कॉन्ट्रैक्ट उन्हें ऐसा करने की अनुमति देता था

NJPW में उन्होंने अपने पहले ही मैच में IWGP United States Heavyweight Championship जीत ली और वह पहले और एकमात्र ऐसे रेसलर बन गए जिन्होंने WWE और IWGP US Heavyweight चैंपियनशिप जीती है। जनवरी 2020 में उन्होंने इस चैंपियनशिप को दूसरी बार जीता और इस चैम्पियनशिप के इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले चैंपियन बने। 

AEW में उन्होंने Chris Jericho को हारते हुए AEW वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी और लंबे समय तक उसका बचाव करने में सफल रहे अंत मे 2 दिसंबर 2020 को AEW के विंटर इज कमिंग PPV में Kenny Omega ने moxley को हराकर यह चैंपियनशिप जीती और यह Moxley की पहली AEW हार भी थी।

AEW में रेसलिंग करते करते Jon Moxley Bloodsport मैचों में खूनी मैच करते भी नजर आए कुल मिलाकर जॉन मोक्सले 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन बन चुके है।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) के अन्य अचीवमेंट्स:

Image Credit-AEW

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) के पागलपन से भरपूर और अस्थिर रेसलिंग स्टाइल को दर्शकों का खूब प्यार मिला है।

  • प्रो रेसलिंग इलस्ट्रेटेड (PWI) ने उन्हें वर्ष 2014 और 2015 के सबसे लोकप्रिय रेसलर के रूप में चुना है।
  • स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड द्वारा वह 2019 के रेसलर ऑफ द ईयर चुने गए।
  • वह PWI के 2020 के टॉप 500 रेसलर की लिस्ट में टॉप रेसलर चुने गए।
  • रेसलिंग ऑब्सवर न्यूज़ लैटर ने भी उन्हें 2020 के रेसलर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से नवाजा है।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) की पर्सनल लाइफ:

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) ने 2013 में कनाडाई बैकस्टेज साक्षात्कारकर्ता और ऑन-एयर व्यक्तित्व रेने पैक्वेट (WWE में रेने यंग) को डेट करना शुरू कर दिया था। वे लास वेगास के पास रहते हैं और उन्होंने 9 अप्रैल 2017 को अपने घर पर एक विवाह समारोह में रेने से शादी की थी। नवंबर 2020 में उन्होंने घोषणा की कि वे अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे थे।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) बड़े ही निजी किस्म टाइप के व्यक्ति है जो सोशल मीडिया पर अपने आप को पेश करने में विश्वास नही करते है इसी कारण उन्होंने WWE द्वार बनाई गई ट्विटर प्रोफाइल को उपयोग में लेने से मना कर दिया था।

जॉन मोक्सले सादा वह सरल जीवन जीने में विश्वास रखते है क्योकि उन्होंने एक बार यह खुलासा किया कि जब उन्होंने WWE के अनुबंध की पेशकश को स्वीकार किया था तब वह WWE के प्रशिक्षण केंद्र में अपनी पुरानी कार में केवल कपड़े का एक बैग और अपनी जेब में कुछ पैसे रखते थे। वह इस दौरान साथी रेसलर बिग कैस (Big Cass) के रूममेट थे और बाद में जब वे मैन रोस्टर में प्रमोट हुए तब उनके पास WWE द्वारा उनके लिए भेजे गए हजारों डॉलर मूल्य के समान थे जिनको उन्होंने साथ ले जाने से मना कर दिया और Big Cass को इसे “दान में (चैरिटी)” में देने के लिए कहा।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) के सिग्नेचर मूव्स:

द डर्टी डीड्स

Image Credit-WWE

द डर्टी डीड्स , जिसे बाद में डेथ राइडर और पैराडाइम शिफ्ट के रूप में जाना जाने लगा मोक्सले का सबसे व्यापक रूप से उपयोग में लाये जाने वाला फिनिशिंग मूव है।

डेथ राइडर

Image Credit-NJPW

ये डर्टी डीड्स का ही अपडेटेड वर्जन है।

क्या आप जानते है (Did you Know)??

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) की हाईट और वजन कितना है?

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) की हाईट 6 फिट 2 इंच और वजन लगभग 102 KG है।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) वर्तमान में कहा रहते है?

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) वर्तमान में अमेरिका के लास वेगास में रहते है।

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) ने रेसलिंग की ट्रेनिंग कहा से ली थी?

जॉन मोक्सले (Jon Moxley) को कोडी हॉक और लेस थैचर ने रेसलिंग के लिए ट्रेन किया है।