The GOAT: क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

जब हम रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे अच्छे रेसलर्स के बारे में बात करते है जो रिंग में और माइक दोनो पर शानदार हो तो शायद आपके दिमाग मे भी जो पहला नाम आएगा वह क्रिस जेरिको (Chris Jericho) का ही होगा।

क्रिस जैरिको एक अमेरिकी-कनाडाई पेशेवर रेसलर, गायक, पॉडकास्टर, लेखक, अभिनेता और एक बिजनेसमैन हैं कुल मिलाकर हम बोले तो वह एक आल राउंडर है।

आज हम इस आर्टिकल में क्रिस जैरिको के रेसलिंग करियर की यात्रा में गोता लगाने वाले है क्योंकि यह है THE GOAT: क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) का असली नाम, जन्म स्थान, और बचपन का समय:

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) का असली नाम क्रिस्टोफर कीथ इरविन है, उनका जन्म 9 नवंबर 1970 को मैनहैसेट, न्यूयॉर्क में हुआ था। क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के माता पिता कनाडाई है और वह स्कॉटिश वंश के है। उनके पिता का नाम टेड इरविन है जो कि एक आइस हॉकी के खिलाड़ी थे और न्यूयॉर्क रेंजर्स के लिए खेला करते थे।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) ने विन्निपेग, मैनिटोबा में अपने बचपन का समय गुजरा है जहां वह बड़े हुए है। क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के पास दो देश अमेरिका और कनाडा की नागरिकता है। रेसलिंग के प्रति जेरिको की दिलचस्पी तब शुरू हुई जब उन्होंने विन्निपेग एरिना में होने वाली स्थानीय अमेरिकी कुश्ती संघ (AWA) के इवेंट्स को देखना शुरू किया और जब उन्होंने ओवेन हार्ट को रेसलिंग करते देखा तो उन्होंने एक पेशेवर रेसलर बनने की ठानी। उसके पश्चात उन्होंने स्टैम्पेड रेसलिंग में कई हाई फ्लाई मूव्स का प्रदर्शन भी किया।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) रेसलिंग इंडस्ट्री में आने के लिए शान माइकल्स, ब्रेट हार्ट, और रिकी स्टीमबोट को अपनी प्रेरणा मानते है।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के रेसलिंग करियर की शरुवात और WWE में डेब्यू:

Image Credit-WWE

1990 के दशक के दौरान क्रिस जेरिको (Chris Jericho) ने अमेरिकी रेसलिंग कंपनी एक्सट्रीम चैम्पियनशिप रेसलिंग (ECW) और वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग (WCW) के लिए प्रदर्शन किया उनके साथ ही साथ वह कनाडा, जापान और मैक्सिको जैसे देशों में कई कंपनियों के लिए भी रेसलिंग कर रहे थे।

वर्ष 1999 के अंत में क्रिस जेरिको (Chris Jericho) ने WWF में पदार्पण किया और 2001 में वह पहले निर्विवादित WWF चैम्पियन भी बने और इसके साथ ही वह WCW वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप के अंतिम धारक भी थे। उन्होंने एक ही रात में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और रॉक को हराते हुए WWF और WCW वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप जीती और दोनों चैंपिनशिप को एक कर दिया।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) ने अपने WWE के समय के दौरान कई PPV इवेंट्स को हाईलाइट किया जिसमें रेसलमेनिया 18 और उद्घाटन TLC और एलिमिनेशन चैंबर शामिल है। रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूज़लैटर ने 2010 में उनके रेसलिंग में योगदान को देखते हुए उन्हें अपने हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया। WWE में जेरिको ने कई फेमस स्टोरीलाइन की है जिसमे “LIST OF JERICHO”, “The Jerry-Show” प्रमुख थी।

Video Credit-WWE

WWF / WWE में क्रिस जेरिको (Chris Jericho) 6 बार के विश्व चैंपियन हैं जिसमे 1 बार के निर्विवाद WWF चैम्पियन, 2 बार के WCW वर्ल्ड चैम्पियन और 3 बार के वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियन रह चुके हैं। इसके अलावा वह रिकॉर्ड 9 बार के WWE इंटरकांटिनेंटल चैम्पियन रहे है। क्रिस जेरिको (Chris Jericho) WWE इतिहास के 9 वे ट्रिपल क्राउन चैंपियन और 4थे ग्रैंड स्लैम चैंपियन रह चुके है। 2018 में उन्होंने WWE के साथ बहुत लंबे समय रहने के बाद अलविदा कह दिया।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के AEW सफर की शरुवात:

Image Credit-AEW

WWE से अपने डिपार्चर के बाद जैरिको ने NJPW के साथ करार किया जहां वह एक बार के IWGP इंटरकांटिनेंटल चैंपियन बने और WWE और IWGP इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप दोनों टाइटल को जीतने वाले पहले रेसलर बने।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) जनवरी 2019 में रेसलिंग जगत में अपना कदम रखे वाली AEW में शामिल हुए वह कंपनी की शरुवात से उसके साथ है और उसी वर्ष अगस्त में जेरिको ने AEW वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीती और इस चैंपियनशिप के पहले धारक बने।

2 अक्टूबर को AEW डायनामाइट के प्रीमियर एपिसोड में जेरिको ने सैमी ग्वेरा , जेक हैगर , सैन्टाना और ओर्टिज़ के साथ खुद को जोड़ते हुए इनर सर्किल (Inner Circle) स्टेबल का निर्माण किया जो बाद में जाकर AEW का एक प्रमुख ग्रुप बनकर उभरा। Inner Circle के विस्तार के साथ साथ वह AEW चैंपियन के रूप में एक सफलता वाला चैंपियन रन चला रहे थे और AEW Revolution में Jon Moxley से टाइटल हारने से पहले उन्होंने 182 दिनों तक इस चैंपियनशिप पर राज किया।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) की लेगसी और अचीवमेंट्स:

Image Credit-AEW

ECW, WCW, WWE, NJPW और AEW के बीच कुल मिलाकर, जैरिको ने 36 चैंपियनशिप (सात वर्ल्ड चैंपियनशिप और 10 इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप सहित) जीती हैं।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) अपने ओवर-द-टॉप, रॉक स्टार व्यक्तित्व के लिए जाने जाते है। जेरिको को रेसलिंग इंडस्ट्री के कई कमेंटेटर द्वारा सर्वकालिक महानतम रेसलर में से एक के रूप में वर्णित किया गया है। पत्रकार क्रिस वान व्लिएट ने उल्लेख किया कि उनका नाम “हमेशा GOAT ( Gratest Of All Time)के रूप में लिया जाएगा या कम से कम GOAT में आए एक के रूप में लिया जाएगा“, वान व्लियट ने यह भी कहा कि “अगर जेरिको सबसे अच्छा नहीं है , तो निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ में से एक है”

WWE ने जेरिको को “सर्वश्रेष्ठ में से एक” के साथ एक “मार्की ड्रॉ ” घोषित किया । 2019 में वह कंपनी के इतिहास में दस सबसे अधिक PPV प्रोफाइल वाले कलाकारों में से एक था।

Wrestling Observer Newsletter ने जेरिको को 2008, 2009, 2019 का Wrestler of the Year घोषित किया है।
इसके अलावा उन्हें 2003, 2008, 2009, 2019 में Best on Interviews के पुरस्कार से नवाजा है।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) की पर्सनल लाइफ:

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) ने 30 जुलाई 2000 को जेसिका लॉकहार्ट से शादी की उनके तीन बच्चे है : 1 बेटा जिसका नाम ऐश एडवर्ड इरविन (जन्म 2003) और 2 जुड़वां बेटियां सिएरा लॉरेटा “सिसी” इरविन और चेयेने ली “चे” इरविन (जन्म 2006) है।

इरविन ईसाई धर्म मे विश्वास रखते हैं । उनकी रिंग फिंगर पर उनकी पत्नी के नाम का टैटू है। उनके हाथ के पीछे Fozzy ( उनका म्यूजिक बैंड) का प्रतिनिधित्व करते हुए F अक्षर का टैटू है।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के सिग्नेचर मूवस:

द वॉल्स ऑफ जेरिको

Image Credit-WWE

यह जेरिको का पसंदीदा क्लोज-आउट मूव है जिसे मूल रूप से लायनटामर के रूप में जाना जाता है, मूल रूप से बोस्टन क्रैब का अपडेट वर्जन है। इसमे वह प्रतिद्वन्दी के पैर को पकड़ कर शरीर को उल्टा घूमा देता है और उसके कंधों और गर्दन पर अधिक दबाव डालता है जो उन्हें गिव अप करने पर मजबूर करता है।

video credit-WWE

द लायंसॉल्ट

Image Credit-WWE

द लायंसॉल्ट जेरिको के सिग्नेचर मूव्स में से एक बन गया, हालांकि उन्होंने शायद ही कभी इसके साथ एक मैच समाप्त किया हो क्योकि वह वॉल्स ऑफ जेरिको को लगाना ज्यादा पसंद करते है। इस मूव में जेरिको अपने प्रतिद्वंद्वी को रिंग में लेटा देता है फिर दौड़कर रस्सियों के सहारे उन पर एक स्प्रिंगबोर्डिंग लगता है, एक त्वरित फ्लिप के साथ।

द कोडब्रेकर

Image Credit-WWE

इस मूव का नाम क्रिस जैरिको की WWE में वापसी के कारण हुआ (जहां उन्होंने शो के दौरान कई वीडियो चलाए थे और एक कोड दिया था, जो अंततः “Y2J” था), इस मूव ने जेरिको के लिए कई मैच जीते हैं। इस मूव में जेरिको अपने प्रतिद्वंद्वी के सामने हवा में अपने घुटनों को ऊंचा उठाता हुआ कूद जाएगा वह फिर अपने प्रतिद्वंद्वी को गर्दन के सहारे नीचे की तरफ घुमाता है जिससे प्रतिद्वंद्वी के सिर जैरिको के घुटनों पर जबरदस्त तरीके से हिट करता है।

video credit-WWE

क्या आप जानते है (Did you Know)??

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) वर्तमान में कहा रहते है?

वह वर्तमान में ओडेसा, फ्लोरिडा में रहते हैं

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के अन्य फेमस नाम क्या है?

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के अन्य फेमस नाम Y2J है।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) का वजन और हाईट कितनी है?

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) का वजन लगभग 103 Kg है वह हाईट 6 फिट है।

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) को किसने ट्रैन किया है?

क्रिस जेरिको (Chris Jericho) को एड लैंगली और
स्टु हार्ट ने ट्रैन किया है।

2 thoughts on “The GOAT: क्रिस जेरिको (Chris Jericho) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।”

Leave a Comment