अफ्रीका के खिलाफ़ सीरीज का सुखा रहेगा बरकरार, सीरीज का अंतिम मैच बारिश की भेंट चढ़ा।

टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस बार भी घर में सीरीज नहीं जीत पाई है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर मे T20 सीरीज ट्रॉफी का सूखा बरकरार रहेगा।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच बारिश के कारण कैंसिल हो गया है और इस तरह भारत और अफ्रीका के बीच यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर रह गई है।

बारिश के दखल के कारण इंडिया तीसरी बार में भी घर पर साउथ अफ्रीका को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हरा नहीं पाई है। टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी तक घर में कोई T20 सीरीज नहीं जीत पाई है और यह ट्रॉफी का सूखा फिलहाल बरकरार रहेगा।

9 जून से शुरू हुई पांच मैचों की यह T20 सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई है। सीरीज के शरूवाती दो मैच अफ्रीका ने तो अगले दो मैच भारत ने जीते और इस सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। यही वजह रही कि इस सीरीज की विजेता टीम की घोषणा नहीं हो सकी है। हालांकि, अच्छी बात ये रही कि इस सीरीज को मेहमान टीम नहीं जीत पाई।

साउथ अफ्रीका की टीम ने भारतीय सरजमी पर पहली बार T20 सीरीज 2015 में खेली थी। उस सीरीज में 3 में से दो मैच साउथ अफ्रीका ने जीते थे, जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। दूसरी बार भारत में दोनों देशों के बीच टी20 सीरीज साल 2019 में खेली गई थी। उस सीरीज का नतीजा 1-1 की बराबरी पर छूटा था।

इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली में खेला गया था, जिसे मेहमान टीम ने 7 विकेट से जीता था, जबकि दूसरा मैच कटक में खेला गया था, उसे भी साउथ अफ्रीका ने अपने नाम किया था। हालांकि, तीसरा मैच विशाखापट्टनम में भारत ने 48 रन से जीता और चौथा मैच राजकोट में 82 रन से जीता और सीरीज में बराबरी की, जो आखिरकार 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई।

Leave a comment