Bay Bay: एडम कोल (Adam Cole) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

पिछले एक दशक में एडम कोल (Adam Cole) प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में सबसे अधिक देखे जाने वाले रेसलर्स में से एक बन गए हैं। उन्होंने इंडी सर्किट के माध्यम से CZW में हार्डकोर फ़्यूड से लेकर रिंग ऑफ ऑनर और PWG की रिंग तकनीकी में महारत हासिल की है।

उन्होंने जापान में काम किया है जहां वह रेसलिंग जगत के सबसे बड़े ग्रुप का हिस्सा थे, और उन्होंने खुद को WWE के तीसरे ब्रांड NXT में टॉप स्टार के रूप में फिर से साबित किया है। और अब अब अपने अगले पड़ाव AEW में जा टीके है।

यह सब उन्होंने ना केवल 31 साल की उम्र में प्राप्त कर लिया है बल्कि वह अपने करियर के चरम की ओर अग्रसर है। तो यह सब कैसे हुआ? यह जानने के लिए आज हमारे साथ जुड़ें क्योंकि हम एडम कोल (Adam Cole) के अब तक के पूरे करियर की यात्रा में एक गहरा गोता लगाने वाले हैं क्योकि यह है Bay Bay: एडम कोल के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

एडम कोल (Adam Cole) का जीवन परिचय (बायोग्राफी):

एडम कोल (Adam Cole) का असली नाम, बचपन का सफर:

एडम कोल (Adam Cole) का असली नाम ऑस्टिन जेनकिंस है, एडम कोल (Adam Cole) का जन्म 5 जुलाई 1989 को लैंकेस्टर, पेनसिल्वेनिया में हुआ था।

एडम कोल (Adam Cole) ने बचपन से ही कराटे सीखना शुरू कर दिया था। WWE NXT में काफी अच्छा समय बिताने के बाद एडम कोल (Adam Cole) ने 5 सितंबर 2021 को AEW को जॉइन कर लिया।

एडम कोल (Adam Cole) का एक छोटा भाई भी है। जब कोल 10 साल के थे तब ही उनके माता-पिता अलग हो गए थे। उनका बचपन पारिवारिक चिंता में ही गुजरा पर उनका रेसलिंग के प्रति जुड़ाव बचपन से ही था।

एडम कोल (Adam Cole) के रेसलिंग करियर की शरुवात,ROH, NJPW का सफर:

एडम कोल (Adam Cole) ने 2009 में ROH रेसलिंग के साथ अपना आठ साल लंबा कार्यकाल शुरू किया और ROH इतिहास में ROH विश्व चैंपियनशिप को 3 बार जीतने वाले पहले सुपरस्टार बने। इसके अलावा, वह एक बार के ROH वर्ल्ड टेलीविज़न चैंपियन और 2014 के ROH सर्वाइवल ऑफ़ द फिटेस्ट टूर्नामेंट के विजेता भी रह चूके हैं।

Image Credit-Roh

एडम कोल (Adam Cole) ने कई इंडिपेंडेंट प्रमोशन के लिए भी रेसलिंग की है , जिसमें चिकारा, कॉम्बैट ज़ोन रेसलिंग (CZW),प्रो रेसलिंग गुरिल्ला (PWG) जैसे नाम शामिल है।

एडम कोल (Adam Cole) ने वहाँ CZW वर्ल्ड जूनियर हैवीवेट चैंपियनशिप जीती है,और PWG में वह एक बार के PWG वर्ल्ड चैंपियन रह चुके है। उनके पास दोनों खिताबों को सबसे लंबे समय तक अपने पास रखने का रिकॉर्ड भी है।

रेसलिंग जगत में अपनी पहचान बनाने के सफर में वो शुरुवाती दौर में सफल रहे इसके बाद उन्होंने जापान की दिग्गज कंपनी NJPW के साथ करार किया जहां वह फेमस ग्रुप बुलेट क्लब (Bullet Club) स्टेबल का हिस्सा रहे ।

Image Credit-NJPW

एडम कोल (Adam Cole) का WWE मे करियर:

14 अगस्त, 2017 को एडम कोल (Adam Cole) ने WWE के साथ अनुबंध पर साइन किया और 19 अगस्त को NXT टेकओवर: ब्रुकलिन III में अपना NXT डेब्यू किया। एडम कोल (Adam Cole) ने WWE NXT में काफी अच्छा नाम कमाया वो WWE NXT के टॉप स्टार्स में से एक रहे।

WWE NXT में अपने समय के दौरान, कोलThe Undisputed Era” के लीडर बनकर उभरे जिनके नेतृत्व में बॉबी फिश, काइल ओ’रेली और बाद में रॉडरिक स्ट्रॉन्ग जैसे रेसलर काम कर रहे थे ।

Image Credit-WWE

एडम कोल (Adam Cole) NXT ट्रिपल क्राउन चैंपियन बनने वाले दूसरे रेसलर थे, जो पहले NXT नॉर्थ अमेरिकन चैंपियन, एक बार के NXT टैग टीम चैंपियन रह चुके है,और वह अब तक के सबसे लंबे समय तक NXT चैंपियनशिप पर राज करने वाले रेसलर हैं।

एडम कोल (Adam Cole) का WWE से AEW का सफर:

हालांकि पूरे अगस्त 2021 में यह खबरे ट्रेंड कर रही थी कि एडम कोल (Adam Cole) अपना WWE कॉन्ट्रक्ट फिर से साइन करने के मूड में नही है और वह WWE को छोडकर AEW में जाने वाले है। इन सब अफवाहों पर 5 अगस्त 2021 को विराम लग जब कोल ने AEW ALL OUT 2021 में अपना डेब्यू किया।

Image Credit-AEW

अब वह आधिकारिक रूप से All Elite हो चुके थे और उन्होंने आते ही अपने पुराने साथी Elite को जॉइन किया। कोल ने ऑल आउट के पहले हुए न्यूज़ कॉन्फ्रेंस मे कहा कि AEW के साथ साइन करने का उनका निर्णय “काफी आसान” था, क्योंकि वह AEW “24/7” में सभी के साथ काम करना चाहते थे और साथ ही साथ ही AEW रोस्टर में पूर्ण पहुँच प्राप्त करने में वह सक्षम थे। इसके अलावा उनका यह निर्णय उन्हें उनकी वास्तविक जीवन की प्रेमिका ब्रिट बेकर के साथ काम करने की भी अनुमति दे रहा था।

एडम कोल (Adam Cole) ने फ्रेंकी काज़ेरियन को हराकर अपना AEW इन-रिंग डेब्यू किया था। इसके अलावा वह अपने गट “THE ELITE” के सभी झगड़ो में नजर आ रहे है।

एडम कोल (Adam Cole) की चैंपियनशिप वह अन्य रेसलिंग उपलब्धियां:

Adam cole Image Credit-Roh

CBS स्पोर्ट्स द्वारा सम्मानित:

फ़्यूड ऑफ़ द ईयर (2019) बनाम जॉनी गार्गानो
NXT टेकओवर: न्यूयॉर्क मैच ऑफ द ईयर (2019) बनाम जॉनी गार्गानो
वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रेसलर (2019)

NXT चैम्पियनशिप ( 1 बार )
NXT उत्तर अमेरिकी चैम्पियनशिप ( 1 बार )
NXT टैग टीम चैम्पियनशिप ( 1 बार )
NXT ट्रिपल क्राउन चैंपियन
डस्टी रोड्स टैग टीम क्लासिक ( 2018 ) – काइल ओ’रेली के साथ

ROH विश्व चैम्पियनशिप ( 3 बार )
ROH विश्व टेलीविजन चैम्पियनशिप ( 1 बार )
ROH विश्व चैम्पियनशिप टूर्नामेंट (2013)
ROH वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप नंबर 1 कंटेंडर लॉटरी टूर्नामेंट (2011) – काइल ओ’रेली के साथ

एडम कोल (Adam Cole) का व्यक्तिगत जीवन:

Image

एडम कोल (Adam Cole) साथी AEW पेशेवर रेसलर ब्रिट बेकर के साथ रिलेशनशिप में हैं । दोनों 2017 में बम्बल ऐप पर डेटिंग के दौरान मिले थे और तब से साथ मे है।

एडम कोल (Adam Cole) रेसलिंग इंडस्ट्री में शॉन माइकल्स को अपनी प्रेरणा मानते है वह स्कूबा डाइविंग के काफी शौकीन है।

2 thoughts on “Bay Bay: एडम कोल (Adam Cole) के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।”

Leave a Comment