The Belt Collector: Kenny Omega के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

अभी तक यह समझा जाता था कि जब तक कोई रेसलर WWE में नहीं आता हैं तब तक मानो उसने रेसलिंग इंडस्ट्री में ही अपना कदम नही रखा है उसे फैंस के बीच वह पहचान नही मिल पाती। खैर, यह तर्क अब निश्चित रूप से एक मिथ्या बनकर रह गया है और जिस आदमी ने इसे मिथ्या साबित किया है, वह कोई और नही द कलीनर केनी ओमेगा है।

AEW शुरू होने से पहले ही ओमेगा दुनिया में सबसे ज्यादा चर्चित रेसलर बन गए थे। उन्होंने टोक्यो डोम को फेम दिया, बुलेट क्लब को रेसलिंग इंडस्ट्री के टॉप ग्रुप बनने में मदद की और अब उन्होंने खुद को WWE की लगभग बीस वर्षों में सबसे बड़ी प्रतियोगिता बनाने में महत्वपूर्ण कारकों में से एक दिखाया। तो उसने यह कैसे किया? खैर आज हम आपको उनकी पूरी आकर्षक कैरियर यात्रा में एक गहरा गोता लगवाने वाले हैं क्यो यह है: द बेल्ट कलेक्टर: केनी ओमेगा के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।

केनी ओमेगा (Kenny Omega) के जीवन की हाइलाइट्स:

Image Credit-Kenny Omega (Instagram)

केनी ओमेगा (Kenny Omega) का असली नाम टायसन स्मिथ है उनका जन्म 16 अक्टूबर, 1983 को विन्निपेग, मैनिटोबा, कनाडा में हुआ था। अधिकतर फैंस इन्हें एक जापानी मूल का समझते है पर यह असल मे एक कनाडाई मूल के पेशेवर रेसलर हैं। ओमेगा एक पेशेवर रेसलर होने के साथ साथ AEW के कार्यकारी उपाध्यक्ष भी है और वह प्रमुख रूप से AEW के लिए रेसलिंग भी करते है।

केनी ओमेगा (Kenny Omega) केवल AEW तक ही सीमित नही है इसके अलावा, वह लुचा लिबरे AAA वर्ल्डवाइड और इम्पैक्ट रेसलिंग में भी रेसलिंग करते हुए दिखाई देते हैं क्योकि इन प्रमोशन की वर्तमान में AEW के साथ साझेदारी है। अगर हम बात करे तो WWE को छोड़ दे तो ओमेगा वर्तमान में प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के बाकी सभी बड़ी कंपनी के चैंपियन है उनके पास एक समय मे तीन वर्ल्ड चैंपियनशिप टाइटल है जिनमे : AEW वर्ल्ड चैम्पियनशिप , AAA मेगा चैम्पियनशिप , और IMPACT वर्ल्ड चैम्पियनशिप टाइटल है और वह सभी टाइटल के अपने पहले शासनकाल में है। इन्होंने इतने सारे वर्ल्ड टाइटल बेल्ट एक साथ जीत रखे है इसलिए फैंस के बीच यह “बेल्ट कलेक्टर” के नाम से भी प्रसिद्ध है।

केनी ओमेगा (Kenny Omega) की पर्सनल लाइफ:

Image Credit-AEW

केनी ओमेगा (Kenny Omega) एक रेसलर होने के बावजूद खुद को बड़े अनुशाशन में रखते है क्योंकि वह शराब, तंबाकू और नशीली दवाओं के सेवन से कोसो दूर रहते हैं। उनकी एक छोटी भी बहन है। ओमेगा फर्राटेदार जापानी बोलते हैं, और अगस्त 2018 तक वे जापान में ही रहते थे । ओमेगा ने ESPN.com को अक्टूबर 2016 में दिए एक इंटरव्यू में बताया कि वह जापानी संस्कृति को अच्छी तरह जानने से पहले भी उससे बहुत प्रभावित थे इसका कारण उनके पसंदीदा जापानी वीडियो गेम और कार्टून थे। उन्होंने तब जापानी नागरिकता भी प्राप्त की है। रेसलिंग के बाहर अपने जीवन के बारे में ओमेगा ने 2016 में कहा था कि उनके पास रिश्तों के बारे में सोचने का समय नहीं है क्योंकि वह पूरी तरह से अपने रेसलिंग के लक्ष्यों पर केंद्रित थे।

केनी ओमेगा (Kenny Omega) के रेसलिंग करियर की शरुवात:

केनी ओमेगा (Kenny Omega) का अभी तो रेसलिंग इंडस्ट्री के प्रशंशको का बड़ा वर्ग उनकी रेसलिंग का कायल है जबकि उन्होंने इस इंडस्ट्री के बॉस WWE के लिए अभी तक काम भी नही किया है। ओमेगा को न्यू जापान प्रो-रेसलिंग (NJPW) में अपने कार्यकाल के लिए सबसे अधिक जाना जाता है , जिसके दौरान उन्होंने अन्य खिताबों के साथ प्रमुख रूप से IWGP हैवीवेट चैम्पियनशिप और IWGP इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप अपने नाम की है और वह पहले IWGP यूनाइटेड हैवीवेट चैंपियन थे । इसके अलावा उनके वीडियो गेम से प्रेरित व्यक्तित्व के लिए भी ओमेगा को जाना जाता है।

ओमेगा रेसलिंग इंडस्ट्री के फेमस ग्रुप Bullet Club के सदस्य के रूप में फेमस हुए और बाद में वह इस ग्रुप के लीडर भी बने। वह G1 क्लाईमैक्स जीतने वाले पहले और एकमात्र गैर-जापानी पेशेवर पहलवान है G1 क्लाइमैक्स NJPW का प्रमुख टूर्नामेंट है और उन्होंने 2016 के फाइनल में हिरोकी गोटो को हराकर इसे जीता था। अपने पूरे करियर के दौरान ओमेगा ने रिंग ऑफ ऑनर (ROH) जैसी बड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रमोशन के साथ-साथ DDT प्रो-रेसलिंग , जर्सी ऑल प्रो रेसलिंग और प्रो रेसलिंग गुरिल्ला सहित दुनिया भर में कई इंडिपेंडेंट प्रमोशन के लिए प्रदर्शन किया है।

Image Credit-NJPW

वह इस इंडस्ट्री के सबसे अच्छे पेशेवर रेसलर्स में से एक है और उनके कई मैचों को रेसलिंग इंडस्ट्री के बड़े नाम डेव मेट्ज़र ने 5 स्टार्स से समानित किया है। और अभी तो वह लगभग सभी बड़ी प्रमोशन के बेल्ट कलेक्ट करने में लगे हुए है।

Kenny Omega के अचीवमेंट्स:

Image Credit-NJPW
  • डेव मेट्ज़र ने उन्हें 2020 में रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूज़लैटर हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया था।
  • स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने इन्हें 2017 के रेसलर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा था।

NJPW की अचीवमेंट्स:

IWGP हैवीवेट चैम्पियनशिप ( 1 बार )
IWGP इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप ( 1 बार )
IWGP जूनियर हैवीवेट चैम्पियनशिप ( 2 बार )
IWGP जूनियर हैवीवेट टैग टीम चैम्पियनशिप ( 1 बार ) – कोटा इबुशी के साथ
IWGP यूनाइटेड स्टेट्स हैवीवेट चैम्पियनशिप ( 1 बार)
नेवर ओपनवेट 6-मैन टैग टीम चैम्पियनशिप ( 2 बार ) – मैट जैक्सन और निक जैक्सन के साथ
जी 1 क्लाइमेक्स (2016)
IWGP यूनाइटेड स्टेट्स चैम्पियनशिप टूर्नामेंट (2017)

AEW के अचीवमेंट्स:

AEW वर्ल्ड चैम्पियनशिप ( 1 बार, वर्तमान )
AEW वर्ल्ड टैग टीम चैम्पियनशिप ( 1 बार ) – एडम पेज के साथ
AEW वर्ल्ड चैम्पियनशिप एलिमिनेटर टूर्नामेंट (2020)

अन्य प्रमोशन के अचीवमेंट्स:

  • Impact वर्ल्ड चैम्पियनशिप ( 1 बार)
  • AAA मेगा चैम्पियनशिप ( 1 बार)
  • CWF हैवीवेट चैम्पियनशिप (1 बार)

केनी ओमेगा (Kenny Omega) के रेसलिंग मूव्स:

V-Trigger

Credit-AEW

One Wing Angle

Credit-AEW

10 thoughts on “The Belt Collector: Kenny Omega के रेसलिंग करियर की पूरी कहानी।”

Leave a Comment